Sunday, April 28, 2024

हमारा गठबंधन तो जनता से है, हमें किसी गठबंधन की जरुरत नहीं: जेपीएस राठौर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

 

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सहकारिता का विशेष ख्याल है। योगी ने सहकारिता समितियों को दस लाख रूपये तक की कैश एण्ड कैरी लिमिट को ब्याज से मुक्त करते हुए सहकारी समितियों व किसानों के हित में बहुत बडा फैसला लिया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में सहकारी बैंकों द्वारा किसानों को 3 प्रतिशत की दर से फसली ऋण दिया जा रहा है, जिसे 1 प्रतिशत करने की योजना पर काम चल रहा है। सभी सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण का कार्य चल रहा है, जो आगामी 6 महीने में पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया व नैनो डीएपी अपेक्षाकृत सस्ता है, इनके प्रयोग का आह्वान किया। उन्होंने महासदस्यता अभियान में मिली सफलता के लिए भी साधुवाद दिया।
जिला सहकारी बैंक की 89वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में आज किसान हित में अनेक निर्णय लिए गए। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर  मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। उन्होंने किसानों व अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों पर कार्यक्रम में चर्चा की। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री कपिल अग्रवाल भी मौजूद रहे।
भोपा रोड पर स्थित पंजाबी बारातघर में सामान्य निकाय की बैठक का आयोजन किया गया। यूपी के सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि मुजफ्फरनगर का जिला सहकारी बैंक बहुत ही अच्छा काम कर रहा है और इसने कुल 24 करोड़ का लाभ कमाया है एवं खर्च निकाल कर भी 11 करोड़ 27 लाख का लाभ इस बार आया है। उत्तर प्रदेश के बाकी जिला सहकारी बैंकों में इसी प्रकार से काम हो, तो यह संदेश देने का काम जिला सहकारी बैंक मुजफ्फरनगर कर रही है।
उन्होंने कहा कि हम जनता के नजदीक हैं एवं उत्तर प्रदेश व देश की जनता नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनकों आशीर्वाद दे रही है और नरेंद्र मोदी की चिंता कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस तरह से जनता से जुड़ाव रखा है, तो हमें किसी से गठबंधन की जरूरत नहीं है, हमारा गठबंधन जनता से है।
इससे पूर्व जिला सहकारी बैंक सभापति की अध्यक्षता में सामान्य निकाय की बैठक प्रारम्भ हुई, जिसमें यूपी के सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के अलावा केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष, डा. वीरपाल निर्वाल, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. सुधीर सैनी, शामली जिलाध्यक्ष तेजेन्द्र निर्वाल, क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेन्द्र सिसौदिया, पूर्व विधायक उमेश मलिक, प्रमोद उंटवाल, विक्रम सैनी आदि भी मौजूद रहे। बैंक सभापति रामनाथ सिंह ने सभी सदस्यों के साथ मिलकर मुख्य अतिथि समेत सभी अतिथियों को शॉल व पटका भेंटकर उनका स्वागत किया।
सरस्वती पूजन व दीप प्रज्जवलन के साथ आम सभा की कार्यवाही हुई। बैंक के सचिव/मुख्य कार्यपालक अधिकारी राजेश कुमार ने समाप्त हुए कारोबारी वर्षों में बैंक की वित्तीय स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो वर्षों में बैंक की जमा राशि बढी है, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने बैंक की शानदार वित्तीय उपलब्धियों के लिए खुशी जाहिर की।
केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान ने बैंक द्वारा ट्रैक्टर लोन स्वीकृत करने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ट्रैक्टर लोन के लिए आवश्यक औपचारिकताओं में ढील दी जानी चाहिए, ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद किसान ट्रैक्टर खरीद सके। उन्होंने कहा कि मामूली से दो कमरों में संचालित होने वाले सहकारिता विभाग के कार्यालय को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पूर्ण मंत्रालय का दर्जा देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सहकारिता के योगदान को रेखांकित करने का काम किया है। सहकारिता विभाग की कमान अमित शाह के हाथों में आते ही सहकारी संस्थाओं की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है।
इस अवसर पर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी, शामली जिलाध्यक्ष तेजेन्द्र निर्वाल, पूर्व विधायक उमेश मलिक ने भी अपने विचार रखते  हुए कहा कि केवल चुनाव के समय ही नहीं, बल्कि पूरे वर्ष किसान सक्रिय रहकर सहकारिता आंदोलन को आगे ले जाने में योगदान देते रहें। सभी ने चेयरमैन रामनाथ सिंह से बैंक को ऊंचाइयों पर ले जाने का आह्वान किया।
बैठक में संचालक दिनेश कुमार, राहुल राणा, संजीव कुमार, राजू अहलावत, अनार सिंह, आशीष चौधरी, श्रीमती सुनीता देवी, पंकज पाल, अमित चौधरी के साथ-साथ सहारनपुर मंडल के संयुक्त आयुक्त योगेन्द्र पाल सिंह, मुजफ्फरनगर के सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक अशोक कुमार, जनपद शामली के सहायक आयुक्त व सहायक निबंधक शिवम मलिक भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय