Saturday, May 4, 2024

पाक पेट्रोलियम डीलरों ने ईंधन स्टेशन बंद करने की दी धमकी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पेट्रोलियम डीलरों ने धमकी दी है कि अगर सरकार उनके लाभ मार्जिन को बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में विफल रहती है तो शनिवार से अनिश्चित काल के लिए देश भर में ईंधन स्टेशन बंद कर देंगे।

एक बयान में, पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए) ने कहा कि उन्हें पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर 5 प्रतिशत की वृद्धि की प्रतिबद्धता को पूरा करने में सरकार की विफलता के खिलाफ विरोध करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरकार की प्रतिबद्धता के अनुसार, 5 प्रतिशत लाभ मार्जिन पेट्रोल और डीजल की मौजूदा कीमतों पर प्रति लीटर लाभ 6 पीकेआर(2.4 प्रतिशत) से बढ़ाकर 12 पीकेआर (5 प्रतिशत) कर देगा।

एक डीलर ने कहा कि राज्य मंत्री (पेट्रोलियम डिवीजन) मुसादिक मलिक ने पीपीडीए से संपर्क किया है और इस मुद्दे पर कराची में एक बैठक आयोजित करने का वादा किया है।

डीलर ने कहा, “लेकिन अगर कोई बैठक नहीं होती है और कोई संतोषजनक नतीजा नहीं निकलता है, तो मुहर्रम के दो दिनों को छोड़कर हड़ताल जारी रहेगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि धार्मिक आयोजन प्रभावित न हों।”

फिलहाल, सरकार पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में पाक्षिक पुनर्निर्धारण पर काम कर रही है।

16 जुलाई से प्रभावी नवीनतम कामकाज के अनुसार, डीलरों का लाभ मार्जिन 6 पीकेआर प्रति लीटर के बजाय 7 पीकेआर प्रति लीटर है।

हालांकि, डीलरों ने 5 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की है, इससे प्रति लीटर 12 पीकेआर का मुनाफा होगा।

एक अन्य डीलर ने कहा, ”हम अचानक से कुछ भी मांग नहीं कर रहे हैं। यह अप्रैल 2022 में सत्ता संभालने के बाद सरकार द्वारा हमसे की गई एक प्रतिबद्धता है।”

“तब से, हम मलिक से मिलने की कोशिश कर रहे हैं और प्रतिक्रिया में उदासीनता का सामना करना पड़ा है। इससे हमारी हताशा और बढ़ गई है।”

नकदी की कमी वाला देश इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है, इसमें व्यापार करने की लागत ऊंची और असंगत हो गई है, इससे कई डीलरों का मुनाफा कम हो गया है।

वर्तमान सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला है, पेट्रोलियम एसोसिएशन के साथ प्रतिबद्धता को पूरा करने में देरी ने उन्हें अनिश्चितता में छोड़ दिया है

कराची के एक पेट्रोलियम डीलर मलिक खुदा बख्श ने कहा, “सरकार की प्रतिबद्धता पर हमारी चिंताएं वैध हैं और अब, हम इसके पूरा होने के बारे में भी अनिश्चित हैं, क्योंकि सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।”

“डर यह है कि कार्यवाहक सेटअप के दौरान और अगली सरकार के कार्यभार संभालने तक वे तीन से छह महीने तक अधर में रह सकते हैं।”

पीपीडीए की मांग के अलावा सरकार के लिए चिंता का एक और बड़ा मुद्दा ईरान से तस्करी किए गए पेट्रोलियम उत्पादों, विशेष रूप से डीजल का है, जिसकी स्थानीय बाजार में बिक्री ने डीलरों को व्यापार में कम से कम 30 प्रतिशत की कमी के साथ प्रभावित किया है।

बख्श ने कहा, “मौजूदा मार्जिन के साथ, फिलिंग स्टेशनों का कुशलतापूर्वक संचालन करना लगभग असंभव हो गया है।”

पाकिस्तान में कम से कम 12,000 फिलिंग स्टेशन हैं और उनमें से कम से कम 10,000 पीपीडीए का हिस्सा हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय