Saturday, May 18, 2024

यूपी में निकाय चुनाव में नगरपालिका अध्यक्ष के लिए हरा, सदस्य के लिए होगा गुलाबी मतपत्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मीरजापुर,। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए हरा व नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सफेद रंग का मतपत्र होगा, जबकि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के सभासद पद के लिए एक ही रंग यानी गुलाबी मतपत्र निर्धारित किया गया है। निकाय चुनाव में मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने मतपत्र का रंग निर्धारित किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि मतपत्र तीन रंग में होंगे। मतदान स्थल पर महिला व पुरुष की सुविधा के लिए अलग-अलग लाइन लगेगी। मतदेय स्थल पहुंचने पर महिला और पुरुष मतदाताओं के प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग कतार रहेगा। मतदान शुरू होने से कुछ समय पहले पीठासीन अधिकारी कुछ मतपत्रों के पृष्ठ भाग पर मोहर लगाने के बाद अपने पूरे नाम के हस्ताक्षर करके तैयार रख सकते हैं। मतदान केंद्र पर उम्मीदवार स्वयं या एजेंट दोनों में कोई एक ही रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मतपेटिका मत प्रकोष्ठ में रखी जाएगी। मतदाता का मत पूर्णतया गोपनीय रहेगा। मत प्रकोष्ठ पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहेगी, जिससे मतदाताओं को चुनाव चिह्न पहचानने में असुविधा न हो। मतदान के लिए मतपेटी तैयार करते समय एजेंट या उम्मीदवार के समक्ष मतपेटी दिखाई जाएगी कि वह खाली है।

उनके समक्ष ही मतपेटी में पत्र मुद्रा लगाते हुए सील की जाएगी। यदि कोई एजेंट पत्र मुद्रा पर हस्ताक्षर करना चाहता है तो हस्ताक्षर लिया जाएगा। निर्धारित समय पर कोई एजेंट उपस्थित नहीं होता है तो उस दशा में भी मतपेटी सील कर दी जाएगी, जिससे ससमय मतदान आरंभ हो सके। प्रत्येक मतदेय स्थल के लिए दो मत पेटिकाएं दी जाएगी। यह सुनिश्चित करना होगा कि मतपेटिका में कोई खराबी नहीं है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय