Tuesday, June 25, 2024

प्लक ने 100 करोड़ रुपये का एआरआर किया हासिल, 12 महीने में राजस्व दोगुना करने का लक्ष्य

मुंबई। फ्रेश फूड ब्रांड प्लक ने वित्तीय वर्ष 2024 के दौरान 100 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व रन रेट (एआरआर) हासिल किया है। दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और पुणे जैसे प्रमुख शहरों में अपनी सेवाएं देने वाली प्लक आठ से ज्यादा मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। कंपनी किसानों को पांच लाख घरों से जोड़ती है और हर महीने 20 लाख से ज्‍यादा उत्पाद डिलीवर करती है। कंपनी के इस मुनाफे का श्रेय अमेजन, स्विगी, जेप्टो और ब्लिंकिट जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ रणनीतिक साझेदारी को दिया जा सकता है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा रेडी टू कुक मील बनाने वाली प्रमुख भारतीय फूड-टेक स्टार्टअप कूक के साथ किए गए करार से प्लक की उत्पाद रेंज को काफी फायदा हुआ है। इस समझौते ने राजस्व के आंकड़ों को भी मजबूत किया है। कंपनी के ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड आइकन करीना कपूर खान की भागीदारी ने प्लक की ब्रांड पहचान को और बढ़ाया है। कंपनी के ग्रोथ पर टिप्पणी करते हुए प्लक के सीएफओ नेल्सन डिसूजा ने कहा, ”हमारे डिजिटल एफएंडवी बाजार का विस्‍तार हुआ है, जिससे प्लक के उत्पादों को अधिक स्वीकृति मिली है। हम अपने अभिनव दृष्टिकोण, मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो और विभिन्न रणनीतिक साझेदारी के कारण अपनी विकास आकांक्षाओं के बारे में आश्वस्त हैं।’

 

‘ उन्होंने कहा, ”प्लक तेजी से विकास की राह पर है और इसकी योजना 12 महीनों के भीतर अपने राजस्व को दोगुना करने और अगले तीन वर्षों में 15 शहरों तक अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की है।” ओएनडीसी पर अपनी लिस्टिंग के साथ प्लक अब 5 लाख ग्राहकों को सेवाएं दे रहा है। प्लक की सफलता के पीछे इसकी तकनीकी टीम का बहुत बड़ा हाथ है। टीम ने किसानों के लिए अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए एक विक्रेता पोर्टल, 1,000 से अधिक साझेदार खेतों से उत्पादों की ट्रेसेब्लिटी, फलों की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए ओजोन वाशिंग और फलों की मिठास की डिग्री का परीक्षण करने के लिए ब्रिक्स तकनीक विकसित की है।

 

इसके अलावा टीम ने चीजों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए एआई सिस्टम, बेहतर मूल्य निर्धारण के लिए ऑटो प्राइसिंग एल्गोरिदम, कुशल डिलीवरी रूटिंग और शहरों में स्टॉक की उपलब्धता का प्रबंधन करने के लिए लाइव ऑर्डर ट्रैकिंग लागू की है। डिसूजा ने कहा, “हम अपने संचालन के हर पहलू को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में विश्वास करते हैं। उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने से लेकर डिलीवरी मार्गों को अनुकूलित करने तक हमारे तकनीकी नवाचार और हमारी सफलता ग्राहकों की संतुष्टि पर निर्भर करती है।

 

हमारा लक्ष्य ताजे भोजन को आसानी से सुलभ बनाने के साथ ग्राहकों को एक बेहतर अनुभव प्रदान करना है। ग्राहक अनुभवों को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी अपने स्वयं के ऐप पर भी काम कर रही है। गुणवत्ता और नवाचार के प्रति प्लक की प्रतिबद्धता इसके विकास को आगे बढ़ा रही है, जो डिजिटल ताजा खाद्य बाजार में एक मजबूत भविष्य का वादा करती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय