Sunday, May 19, 2024

पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का किया उद्घाटन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु या मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया। यह पुल करीब 22 किलोमीटर लंबा है।

पीएम नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर उस पुल को पार करने वाले पहले व्यक्ति बन गए है। यह अटल सेतु मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार मौजूद थे।

एमटीएचएल को भारत में शुरू की गई और मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) द्वारा निष्पादित सबसे चुनौतीपूर्ण समुद्री पुल परियोजना माना जाता है।

उम्मीद है कि इस पुल से दक्षिण मुंबई से पनवेल (रायगढ़) तक आने-जाने का समय मौजूदा लगभग दो घंटे से घटकर बमुश्किल 20 मिनट रह जाएगा, जिससे प्रदूषण और कार्बन डाईऑक्साइड खतरों को कम करने के अलावा ईंधन लागत में भारी बचत होगी।

एमटीएचएल मुंबई-गोवा हाईवे, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, विरार-रायगढ़ कॉरिडोर, नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेएनपीए और एमबीपीए जुड़वां बंदरगाहों को सुपर-स्मूथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और पूरे तटीय कोंकण क्षेत्र के विकास के लिए एक नए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा।

इस पुल को एक इंजीनियरिंग चमत्कार माना जा रहा है। यह 21.8 किमी लंबा है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है।

एमएमआरडीए ने अपने सबसे बड़े शोपीस प्रोजेक्ट के उद्घाटन पर कहा, ”यात्रा के समय को कम करने के अलावा, यह पुल आधुनिक और उन्नत प्रौद्योगिकी के एकीकरण के माध्यम से हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

यह पुल 13 जनवरी से नियमित यातायात के लिए खुल जाएगा। प्रतिदिन इससे भारी संख्या में वाहन गुजरेंगे जो इतिहास बन जाएगा। इस ब्रिज से गुजरने में करीब 20 मिनट का समय लगेगा। एक तरफ की यात्रा के लिए 250 रुपये टोल निर्धारित हुआ है।

इस ब्रिज का निर्माण 500 बोइंग विमानों के बराबर स्टील का उपयोग करके किया गया है। इसका वजन पेरिस के एफिल टॉवर से 17 गुना अधिक है। सात साल में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, एमटीएचएल भारत में अब तक बना सबसे लंबा समुद्री पुल बन गया है।

साथ ही यह दुनिया में 12वां स्थान रखता है, जिसमें चीन, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और पुर्तगाल में इसी तरह के समुद्री लिंक शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय