Sunday, May 19, 2024

हैदराबाद में 8 अप्रैल को 11 हजार 300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। हैदराबाद की अपनी दो घंटे की यात्रा के दौरान वह सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, मोदी सुबह 11.30 बजे बेगमपेट हवाईअड्डे पहुंचेंगे। इसके बाद वह सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के लिए सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में लगभग साढ़े तीन घंटे की कमी आने की उम्मीद है और यह तीर्थयात्रियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

तीन महीने के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। जनवरी में, प्रधान मंत्री ने सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई थी।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद, प्रधानमंत्री परेड ग्राउंड में एक सार्वजनिक बैठक में भाग लेंगे, जहां वह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बीबीनगर में नए ब्लॉकों की आधारशिला रखेंगे।

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, जो सिकंदराबाद से लोकसभा के सदस्य हैं, ने कहा कि इससे तेलंगाना में स्वास्थ्य ढांचे को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। विस्तार और नई सुविधाओं में अकादमिक ब्लॉक, ऑडिटोरियम, स्टाफ क्वार्टर, हॉस्टल और गेस्ट हाउस शामिल हैं।

प्रधानमंत्री 720 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. विश्व स्तरीय सुविधाओं और सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किए गए प्रतिष्ठित स्टेशन भवन के साथ स्टेशन का बड़े पैमाने पर कायाकल्प किया जाएगा। पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा होगा, साथ ही यात्रियों को रेल से अन्य साधनों में निर्बाध स्थानांतरण प्रदान करने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी भी होगी।

प्रधानमंत्री हैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मॉडल परिवहन सेवा (एमएमटीएस) सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करेगी।

वह सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। करीब 1,410 करोड़ रुपये की लागत से 85 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक फैली इस परियोजना को पूरा किया गया है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में सहायता करेगी।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी।

परेड ग्राउंड में सार्वजनिक समारोह में एक घंटा बिताने के बाद प्रधानमंत्री दोपहर 1.20 बजे बेगमपेट हवाईअड्डे से चेन्नई के लिए रवाना होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय