Wednesday, June 26, 2024

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पर मंडल के जिलों में कड़ी सुरक्षा, अलर्ट मोड पर पुलिस

मेरठ। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होना प्रस्तावित है। इसको लेकर मेरठ मंडल के जिलों में अधिकारियों ने खास तैयारी शुरू कर दी हैं। एडीजी मेरठ डीके ठाकुर ने मेरठ मंडल के जिलों के पुलिस अधिकारियों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार करने के निर्देश दिए हैं। दावा किया गया है कि 15 जनवरी को मकर सक्रांति के दिन से ही मेरठ मंडल के जिलों मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड और गाजियाबाद कमिश्नरेट को अलर्ट कर दिया जाएगा। मंदिरों में होने वाले आयोजनों पर जहां पुलिस की कड़ी निगरानी रहेगी। वहीं, जुलूस और शोभा यात्राओं को भी कड़े सुरक्षा घेरे के बीच निकाला जाएगा।
पुलिस की मानें तो 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को देखते हुए यहां भी तमाम मंदिरों में अखण्ड रामायाण, सुंदरकाण्ड, झांकी एवं शोभायात्राओं आदि का आयोजन शुरू हो रहा है। इसके अलावा कई स्थानों पर सांस्कृतिक आयोजन भी किए जा रहे हैं। ऐसे में पुलिस के सामने सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी चुनौती है। इसके दृष्टिगत विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है।
सर्किल के सीओ को सुरक्षा व्यवस्था सुदृण करने का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा समस्त एसपी और थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने—अपने क्षेत्र के मुख्य मंदिरों के पुजारियों व महंत आदि से बातचीत कर आयोजन के दौरान आने वाले लोगों की भीड़ का अनुमान लगा लें और उसकी सूचना मुख्यालय को देकर समुचित सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करें।
कहा गया है कि श्रीराम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अनेक स्थानों, मन्दिर, सोसाइटी व चौराहा आदि पर प्रोजेक्टर के जरिए लाइव टेलीकास्ट भी किया जा सकता है। इसके संबंध में आयोजकों से बातचीत कर भीड़ का आंकलन कर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए गए है। वहीं दूसरी ओर गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के नेतृत्व में हुई बैठक के दौरान एडिशनल सीपी दिनेश कुमार पी व कल्पना सक्सैना, डीसीपी मुख्यालय शुभम पटेल, डीसीपी सिटी कुंवर धनंजय सिंह, डीसीपी ग्रामीण विवेक यादव, डीसीपी ट्रांस हिंडन निमिष पाटिल, एडीसीपी ट्रैफिक वीरेन्द्र सिंह, एडीसीपी प्रॉटोकाल आनंद कुमार और समस्त एसीपी मौजूद रहे।
मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में वैकल्पिक मार्गों से निकाली जाए शोभा यात्रा
तय किया गया कि इस समयावधि के दौरान जो शोभा यात्रा व जुलूस निकाले जाएं, पुलिस अधिकारी उनके मार्गों का निरीक्षण जरूर कर लें। आयोजक अगर शोभा यात्रा को मुस्लिम बाहुल्य इलाकों से निकालने का प्लान बना रहे हों तो उनसे बातचीत कर मार्ग को बदला जाए। पुलिस को इनपुट मिले हैं कि शोभा यात्रा के दौरान हिंदू संगठन के लोग अति उत्साह में धार्मिक नारे भी लगा सकते हैं, ऐसे में असहज स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए विशेष ध्यान देने को कहा गया है। साथ ही बैठक मेें तय किया गया कि विभिन्न संगठनों द्वारा 22 जनवरी को आयोजित किए जाने वाले भंडारे आदि का स्थान कोई विवादित स्थल नहीं होना चाहिए। विवादित स्थलों पर किसी भी आयोजन की अनुमति न देने के लिए समस्त एसीपी को निर्देशित किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय