Sunday, September 8, 2024

दिल्ली में प्रदूषण के संकट पर राजनीतिक तकरार तेज, भाजपा ने केजरीवाल पर फोड़ा ठीकरा

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में जहां प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, वहीं इस पर राजनीति भी गर्माती जा रही है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए इसके लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया है।

भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि दिल्ली के हालात गैस चैंबर की तरह हो गई है। दिल्ली में अब सांस लेना भी दूभर होता जा रहा है। शुक्रवार को राजधानी की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 700 के पार पहुंच गया है लेकिन दिल्ली के स्मॉग टॉवर पर ताला लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि करोड़ों खर्च करके लगाया गया स्मॉग टावर आज बंद पड़ा है। प्रदूषण से निपटने की दिल्ली की क्षमता भी पिछले 8-9 वर्षों से बंद पड़ी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता को भीषण प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। लोग बीमार पड़ रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उधर, प्रदूषण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी भी केन्द्र सरकार पर हमलावर है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार प्रदूषण की रोकथाम के कोई उपाय नहीं कर रही है। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री कहां हैं? दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के िलिए केन्द्र सरकार क्या उपाय कर रही है? उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस कदम उठा रही है। राजधानी में ऑड इवन लागू करने के लिए तैयार है लेकिन कोर्ट के आदेश के तहत वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) इस संबंध में निर्णय ले सकता है। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ अकेले दिल्ली की समस्या नहीं है, इससे हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी प्रभावित है। दिल्ली से बाहर के कारकों के कारण यहां प्रदूषण की समस्या गंभीर बनती जा रही है।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 दर्ज किया गया लेकिन कई क्षेत्रों में यह 700 के पार भी चला गया। प्रदूषण बोर्ड के मुताबिक आने वाले दो हफ्तों तक यह समस्या और गहराएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय