Wednesday, May 8, 2024

उत्तर प्रदेश में अंडा उत्पादन किसान बर्बाद होने की कगार पर, कुक्कुट विकास समिति ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिले में कचहरी परिसर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे कुक्कुट विकास समिति उत्तर प्रदेश के पदाधिकारियों ने एक ज्ञापन अपर मुख्य सचिव पशुधन डॉ रजनीश दुबे उत्तर प्रदेश शासन के नाम जिलाधिकारी को सौंपा। जिसमें अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश में जो अंडे के उत्पादन हो रहा है वह गुणवत्तापूर्ण है और हमारे राज्य के अंडे के मूल्य का सही निर्धारण हो, समिति के पदाधिकारियों ने मांग की कि जो दूसरे राज्यों से अंडा आ रहा है वह एयर कंडीशन वाहन में हो और उसके साथ पक्का बिल हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

समिति के जिला अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि इसी संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार का एक शासनादेश भी आया है। उसी के संबंध में हमने जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा है कि उस शासनादेश के अनुसार अन्य राज्यों से अंडा आने वाले उत्पादकों के खिलाफ कार्यवाही की जाए उन्होंने कहा कि अभी खुली वैन में अंडा आ रहा है जो पूरी तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि यदि लंबी दूरी से अंडा आ रहा है और वह एयर कंडीशन गाड़ी में नहीं आएगा तो उसकी क्वालिटी और गुणवत्ता खराब होने का अंदेशा रहता है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को अच्छी क्वालिटी का अंडा नहीं मिल रहा है और कहीं ना कहीं वह अंडा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से अंडा आने की वजह से उत्तर प्रदेश के अंडा उत्पाद को पर किसानों को बहुत नुकसान हो रहा है। और अंडे उत्पादक की सही लागत भी नहीं मिल पा रही है।

कुक्कुट विकास समिति उत्तर प्रदेश के जिला अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक दिन 1.30 पैसे 1.40 पैसेका नुकसान उठाना पड़ रहा है। कहा कि इसकी वजह से न जाने कितने किसान पीड़ित है और कुछ के लोन एनपीए होने जा रहे हैं और कुछ के हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर में अंडा उत्पादन किसान 33 है जिनमें से 6-7 ने बंद भी कर दिया है। आने वाले कुछ समय में लगभग सभी किसान अंडा उत्पादन करना बंद कर देंगे यदि सरकार ने सही निर्णय न लिया तो उन्होंने कहा कि पंजाब के अंडा उत्पादक किसान पुराने हैं और वह अंडा सस्ता मिलता है इसलिए उत्तर प्रदेश के व्यापारी भी पंजाब राज्य से ही अंडा खरीदते है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय