Thursday, May 9, 2024

एआईआरएफ का शताब्दी अधिवेशन धूमधाम से मनाने की तैयारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। भारतीय रेलवे के कर्मचारियों की यूनियन ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन( एआईआरएफ) 23 अप्रैल से 26 अप्रैल 2024 तक अपने शताब्दी अधिवेशन का आयोजन कर रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि शताब्दी वर्ष आयोजन की श्रृंखला में 23 अप्रैल से 26 अप्रैल तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एआईआरएफ जिसकी स्थापना 24 अप्रैल 1924 को हुई थी और 24 अप्रैल 2024 को यह फेडरेशन अपने 100 वर्ष पूर्ण कर रहा है।
उन्होंने एआईआरएफ के इतिहास पर संक्षिप्त चर्चा करते हुये बताया कि ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन का यह 100 साल का इतिहास संघर्षों से भरा रहा है। स्व. राय साहब चन्द्र्रिका प्रसाद , मुकंन्द लाल सरकार एन एम जोशी, वी वी गिरी, आई बी सेन, जमुना दास मेहता, वी वी गिरी , एस गुरूस्वामी , पीटर अल्वारिस, सुश्री मनी बेनकारा, जयप्रकाश नारायण, प्रोफेसर मधु दण्डवते, जार्ज फर्नाडीज, प्रिय गुप्ता, जे पी. चौबे, उमरावमल पुरोहित, राखल दास गुप्ता जैसे महान नेताओं ने एआईआरएफ के अध्यक्ष और महामंत्री के पद पर रहते हुये इसका सफल नेतृत्व किया है और कर्मचारियों की मांगे के लिए अपना सर्वस्व जीवन न्यौछावर किया है। इन्ही महान नेताओं के बलबूते पर आज हम इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बन रहे है।

 

एआईआरएफ के महामंत्री मिश्रा ने कहा कि यह हम सबके लिए बडे ही गौरवपूर्ण व एतिहासिक क्षण है कि हम एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ के गवाह बन रहे है क्योकि किसी संगठन के लिए यह बहुत ही कम अवसर प्राप्त होता है। उन्होने बताया कि शताब्दी अधिवेशन को ऐतिहासिक और सफल बनाने हेतु तैयारियां बहुत जोर शोर से की गई है जिसमे 23 अप्रैल को ताल कटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली मे राष्ट्रीय महिला और युवा सम्मेलन, 24 अप्रैल का एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ की रैली दोपहर 02.00 बजे से और सायं 4.30 बजे से शताब्दी अधिवेशन के खुले सत्र का आयोजन करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा और 25 अप्रैल को ताल कटोरा स्टेडियम में एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ का प्रतिनिधि सत्र आयोजित किया जायेगा तथा 26 अप्रैल को सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियो के फेडरेशन का अधिवेशन ‘सिविक सेन्टर‘ मे आयोजित किया जायेगा।

 

मिश्रा ने कहा कि इस अवसर पर 24 अप्रैल को भारतीय रेल के वर्ष 1960, 1968 और 1974 के ऐतिहासिक रेल हड़तालों के पुरोधा रहे रेल कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जायेगा। 24 अप्रैल 2024 करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में देश विदेश के रेल यातायात और विभिन्न सेक्टरों के अन्तर्राष्ट्रीय नेता और रेलवे के अधिकारियों के साथ-साथ पूरे भारतीय रेलवे से आये लगभग बीस हजार से अधिक रेलकर्मी शामिल हो रहे है। समारोह की मुख्य अतिथि रेलवे बोर्ड की प्रथम महिला अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती जया वर्मा सिन्हा और समारोह के उदघाटनकर्ता इन्टरनेशनल ट्रासंपोर्ट वर्कस फेडरेशन के महासचिव मिस्टर स्टीफन काटन होगे। एआईआरएफ के शताब्दी अधिवेशन के खुले सत्र की अध्यक्षता एआईआरएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. एन कन्हैया करेगे।

 

इस समारोह मे भाग लेने के लिए करीब बीस हजार रेल कर्मचारी पूरे भारत वर्ष से विशेष रेल गाड़ियों एवं आरक्षित रेलगाड़ियों के जरिये 22 अप्रैल से ही आना प्रारम्भ कर दिये है किसी भी व्यक्ति या संस्था के सौ वर्ष पूर्ण होने पर जो उत्साह उनके सदस्यों मे होना चाहिये, वह दिख रहा है। सबसे ज्यादा उत्साह युवाओं एवं महिलाओं में है। इस समारोह को इन्टरनेशनल ट्रोसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन ( आईटीएफ) रेलवे सेक्शन के चेयरमैन डेविड गोवे जो फ्रांस से है, मिस्टर सरगी चेरनोव, महामंत्री रशियन रेलवे, मिस्टर तोशिको सुमिनो सेन, अध्यक्ष यातायात परिसंघ जापान भी स्थानीय नेताओं के साथ इसे संबोधित करेगे। इस ऐतिहासिक क्षण पर ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन ने सभी केन्द्रीय श्रम संगठनों को भी भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया हैं। सम्मेलन मे रेलवे बोर्ड सदस्यों के अतिरिक्त सदस्यों के अलावा महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, मंडल रेल प्रबंधक दिल्ली सहित अन्य तमाम अधिकारी भी भाग लेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय