Tuesday, April 23, 2024

राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस में अपने समकक्ष रूपुन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को अपने समकक्ष पृथ्वीराज सिंह रूपुन से मुलाकात के दौरान भारत और मॉरीशस के बीच लंबे समय से चले आ रहे और करीबी संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति मुर्मू, जो मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए 11-13 मार्च तक द्वीप राष्ट्र की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर पहुंचीं, राष्ट्रपति रूपुन ने स्टेट हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपुन ने द्विपक्षीय वार्ता से पहले स्टेट हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया।”

जयसवाल ने कहा, “दोनों नेताओं ने रिश्तेदारी, संस्कृति और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों की ठोस नींव पर बने भारत और मॉरीशस के बीच लंबे समय से चले आ रहे और करीबी संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।”

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने समकक्ष रूपुन को एक विशेष उपहार के रूप में एक भारतीय रुपे कार्ड भेंट किया, जिसे पिछले महीने मॉरीशस में लॉन्च किया गया था।

उन्होंने आयुर्वेदिक उद्यान का भी दौरा किया, जिसे पिछले साल आयुष मंत्रालय के सहयोग से राष्ट्रपति भवन परिसर में बनाया गया था।

जयसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”पारंपरिक चिकित्सा दोनों देशों के बीच साझेदारी का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।”

उनके आगमन पर राष्ट्रपति मुर्मू का हवाईअड्डे पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया।

11-13 मार्च तक देश में अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम जुगनौथ द्विपक्षीय साझेदारी को और बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रूप से 14 भारत-सहायता प्राप्त परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय