Thursday, May 16, 2024

प्रधानमंत्री मोदी आज और कल केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (मंगलवार) और कल (बुधवार) केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। वो आज प्रात: लगभग 10:45 बजे केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा करेंगे। शाम करीब 5:15 बजे प्रधानमंत्री तमिलनाडु के मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर – डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई एंटरप्रेन्योर्स’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के केरल और तमिलनाडु के कार्यक्रम की सूचना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने एक्स हैंडल पर साझा की है। साथ ही पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने तीनों राज्यों के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी साझा की है।

पत्र सूचना कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी केरल में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र तिरुवनंतपुरम में तीन महत्वपूर्ण अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे और नामित अंतरिक्ष यात्री को ‘अंतरिक्ष यात्री पंख’ प्रदान करेंगे। गगनयान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम है। इसके लिए विभिन्न इसरो केंद्रों पर व्यापक तैयारी चल रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीआईबी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु के मदुरै में ‘भविष्य का निर्माण-ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों के लिए डिजिटल गतिशीलता’ कार्यक्रम में भाग लेंगे और ऑटोमोटिव क्षेत्र में काम करने वाले हजारों सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) उद्यमियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री थूथुकुडी में वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। साथ ही भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का भी शुभारंभ करेंगे। इस जहाज का निर्माण कोचीन शिपयार्ड में हुआ है। प्रधानमंत्री वांची मनियाच्ची-नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण की रेल परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे। प्रधानमंत्री तमिलनाडु में लगभग 4,586 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के महाराष्ट्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त लाभार्थियों को यवतमाल में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी की जाएगी। इसके साथ ही, 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि’ की लगभग 3800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसान लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे। ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय