Wednesday, April 17, 2024

प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी को 13,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात और उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन आज (शुक्रवार) अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में हैं। प्रधानमंत्री दोपहर 1:45 बजे एक सार्वजनिक समारोह में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इससे पहले कल वो अपने गृह राज्य गुजरात को 60,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का तोहफा दे चुके हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता सभागार में संसद संस्कृत प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे। सुबह 11:15 बजे प्रधानमंत्री संत गुरु रविदास जन्मस्थली पर पूजा कर दर्शन करेंगे। पूर्वाह्न 11:30 बजे प्रधानमंत्री संत गुरु रविदास की 647वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। दोपहर 1:45 बजे प्रधानमंत्री मोदी एक सार्वजनिक समारोह में 13,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीआईबी के अनुसार, वर्ष 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सड़क, रेल, विमानन, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, शहरी विकास और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कई विकास परियोजनाएं शुरू करके वाराणसी और इसके आसपास के क्षेत्रों के कायाकल्प पर ध्यान केंद्रित किया है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री वाराणसी में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

वाराणसी की सड़क कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी एनएच-233 के घरगरा-ब्रिज-वाराणसी खंड के चार लेन सहित कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे एनएच-56 के सुल्तानपुर-वाराणसी खंड को चार लेन का बनाना, पैकेज-1, एनएच-19 के वाराणसी-औरंगाबाद खंड के चरण-1 को छह लेन का बनाना; एनएच-35 पर पैकेज-1 वाराणसी-हनुमना खंड को चार लेन का बनाना और वाराणसी-जौनपुर रेल खंड पर बाबतपुर के निकट आरओबी सहित वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे पैकेज-1 के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे।

इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क करखियांव में बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई, यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क, करखियांव में विभिन्न बुनियादी ढांचे का कार्य और बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनमें रमना में एनटीपीसी द्वारा शहरी कचरे से चारकोल संयंत्र; सिस-वरुण क्षेत्र में जल आपूर्ति नेटवर्क का उन्नयन, और एसटीपी व सीवरेज पंपिंग स्टेशनों की ऑनलाइन अपशिष्ट निगरानी और एससीएडीए स्वचालन भी शामिल है। प्रधानमंत्री वाराणसी के सौंदर्यकरण के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे जिनमें तालाबों के कायाकल्प और पार्कों के पुनर्विकास परियोजनाएं एवं 3-डी शहरी डिजिटल मानचित्र और डेटाबेस के डिजाइन एवं विकास की परियोजना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में पर्यटन और आध्यात्मिक पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में दस आध्यात्मिक यात्राओं के साथ पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और पावन पथ के पांच पड़ावों पर सार्वजनिक सुविधाओं का पुनर्विकास, वाराणसी और अयोध्या के लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) द्वारा प्रदान किए गए इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाज का शुभारंभ और सात चेंज रूम फ्लोटिंग जेटी तथा चार सामुदायिक जेटी शामिल हैं। इलेक्ट्रिक कैटामरन हरित ऊर्जा के उपयोग के साथ गंगा में पर्यटन के अनुभव को बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न शहरों में आईडब्ल्यूएआई के 13 सामुदायिक घाटों और बलिया में त्वरित पोंटून उद्घाटन तंत्र की आधारशिला भी रखेंगे।

वाराणसी के प्रसिद्ध वस्त्र क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) की आधारशिला रखेंगे। यह नया संस्थान वस्त्र क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा। स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री वाराणसी में एक नए मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे। वे बीएचयू में नेशनल सेंटर ऑफ एजिंग की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम फेज-1 और जिला राइफल शूटिंग रेंज का उद्घाटन करेंगे, जो शहर में खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने की दिशा में एक कदम है।

प्रधानमंत्री मोदी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह में काशी संसद ज्ञान प्रतियोगिता, काशी संसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता और काशी संसद संस्कृत प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे। वह वाराणसी के संस्कृत छात्रों को किताबें, वर्दी सेट, संगीत वाद्ययंत्र और योग्यता संबंधी छात्रवृत्ति भी वितरित करेंगे। वह काशी संसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता गैलरी का भी दौरा करेंगे और प्रतिभागियों के साथ “संवर्ती काशी” विषय पर उनकी फोटोग्राफ प्रविष्टियों के साथ बातचीत करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीएचयू के पास सीर गोवर्धनपुर में संत गुरु रविदास जन्मस्थली मंदिर के समीप रविदास पार्क में संत रविदास की नव स्थापित प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वे संत रविदास जन्मस्थली के आसपास लगभग 32 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे और लगभग 62 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास संग्रहालय और पार्क के सौंदर्यीकरण की आधारशिला भी रखेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय