Saturday, May 4, 2024

प्रधानमंत्री मोदी आज पश्चिम बंगाल को देंगे परियोजनाओं की सौगात

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (बुधवार) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना के बारासात में 15,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे। सुबह से बारासात में लोग उमड़ने लगे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 01 और 02 मार्च को हुगली जिले के आरामबाग और नदिया जिले के कृष्ण नगर में दो जनसभा और दो सरकारी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था।

आज प्रधानमंत्री मोदी हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली मेट्रो सेवा सहित कोलकाता मेट्रो रेलवे की तीन प्रमुख परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इसके अलावा महानगर में लोगों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए तीन नए मार्ग पर मेट्रो सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। इनमें कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान-एस्पलेनेड खंड, कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्पलेनड लाइन का हिस्सा) शामिल है। पीएम इन खंडों पर मेट्रो ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मेट्रो रेलवे के ये खंड सड़क यातायात को कम करने और निर्बाध, आसान तथा आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेंगे। इनमें 4.8 किलोमीटर लंबी हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो खंड देश की पहली ऐसी मेट्रो परियोजना हैं, जिसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग तैयार की गई है। भारत की किसी भी नदी के नीचे यह पहली परिवहन सुरंग है। नदी सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंग तैयार की गई हैं। मेट्रो को नदी पार करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय