Saturday, May 11, 2024

राघव चड्ढा ने गेहूं की फसल के नमूने भेजे निर्मला सीतारमण को, किसानों को राहत देने की मांग की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। आप सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पंजाब में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है। राघव चड्ढा ने केंद्रीय मंत्री को गेहूं की फसल के नमूने भी भेजे।

राघव चड्ढा ने पंजाब के विभिन्न खेतों का दौरा किया और भारी बारिश से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए किसानों से बातचीत की। बातचीत के दौरान किसानों ने उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल के नमूने भी दिए। इसके बाद चड्ढा ने इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा और क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल के नमूनों के साथ इसे भेज दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चड्ढा ने अपने इस पत्र में नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और वित्त मंत्री को बताया कि बारिश ने रबी सीजन के दौरान पंजाब में बोई गई 34.9 लाख हेक्टेयर गेहूं की कम से कम 14 लाख हेक्टेयर (40 फीसदी) को प्रभावित किया, जिससे किसानों को भारी तबाही हुई है।

वहीं पंजाब सरकार की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, मान सरकार ने फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया है। शुरूआती सैंपलिंग के आधार पर तेजी से काम करते हुए, डीएफपीडी द्वारा अनिवार्य रूप से गेहूं की खरीद के लिए एकसमान विनिर्देशों की छूट जैसे कई अन्य अतिरिक्त कदम भी हमारे किसानों की मदद के लिए उठाए गए हैं।

चड्ढा ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र पंजाब के किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकता है। खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि राज्य ने देश की खाद्य सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने वित्त मंत्री से पंजाब को एक विशेष पैकेज प्रदान करने पर विचार करने का आग्रह किया, ताकि किसानों को उनके नुकसान की पर्याप्त भरपाई की जा सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय