Monday, May 20, 2024

राहुल गांधी ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में मत्‍था टेका, सेवा की, आज रह सकते है पालकी सेवा में भी शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अमृतसर। पंजाब में सत्तारूढ़ आप के साथ ‘झगड़े’ के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को अपनी निजी यात्रा के दौरान अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और पवित्र मंदिर में ‘सेवा’ (स्वैच्छिक सेवा) की।

नीले कपड़े की टोपी पहने हुए राहुल ने श्रद्धा अर्पित करने के बाद सिखों की सर्वोच्च लौकिक सीट अकाल तख्त का दौरा किया और अन्य भक्तों के साथ चाय के कटोरे साफ करके ‘सेवा’ की। उनके मंगलवार सुबह ‘पालकी सेवा’ अनुष्ठान में भी शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस नेताओं ने कहा, यह राहुल का निजी दौरा है, राजनीतिक नहीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गांधी जयंती के अवसर पर अवकाश के कारण स्वर्ण मंदिर में सुबह से ही सैकड़ों श्रद्धालु प्रार्थना करने के लिए कतार में खड़े थे। राहुल गांधी की स्वर्ण मंदिर यात्रा से एक दिन पहले पार्टी के पूर्व राज्य प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने इंडिया गठबंधन के लिए वकालत की।

उनका बयान ऐसे समय आया है, जब पार्टी के अधिकांश नेता, जिनमें राज्य प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग और प्रताप सिंह बाजवा शामिल हैं, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए आप के साथ गठबंधन का विरोध कर रहे हैं।

2015 के एनडीपीएस मामले में पार्टी विधायक सुखपाल खैरा की गिरफ्तारी ने आप और कांग्रेस के बीच विवाद को और बढ़ा दिया है।

रविवार को एक्स पर एक पोस्ट में सिद्धू ने कहा : “इंडिया गठबंधन एक ऊंचे पहाड़ की तरह खड़ा है…यहां और वहां कोई भी तूफान इसकी भव्यता को प्रभावित नहीं करेगा!!! हमारे लोकतंत्र की रक्षा के लिए इस ढाल को तोड़ने और तोड़ने का कोई भी प्रयास निरर्थक साबित होगा।”

“पंजाब को यह समझना चाहिए कि यह भारत के प्रधानमंत्री को चुनने का चुनाव है, न कि पंजाब के मुख्यमंत्री का।”

पार्टी कार्यकर्ताओं से यह पूछने पर कि यह राहुल की निजी यात्रा है, वारिंग ने कहा, “वह सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए अमृतसर आ रहे हैं।”

उन्होंने एक्स पर लिखा, “यह उनकी निजी, आध्यात्मिक यात्रा है, आइए उनकी निजता का सम्मान करें। सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे इस यात्रा से दूरी बनाए रखें। आप सभी भावनापूर्वक अपना समर्थन दिखा सकते हैं और अगली बार उनसे मिल सकते हैं।”

विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हुई है, जब “भारत को भी सर्वशक्तिमान से आशीर्वाद की जरूरत है”।

बाजवा ने कहा, “देश बहुत उथल-पुथल भरे दौर से गुजर रहा है। कांग्रेस हमेशा देश के बेहतर भविष्य की कामना करती है। इसलिए, अन्य प्रयास करने के अलावा, यह भगवान की दया भी चाहती है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय