Wednesday, July 3, 2024

राहुल का वादा : सत्ता में आने पर महिला आरक्षण विधेयक तत्काल लागू करेंगे, जातीय गणना भी कराएंगे

जयपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को जाति आधारित जनगणना की मांग की और यह भी वादा किया कि अगर कांग्रेस केंद्र में सत्ता में वापस आती है, तो महिला आरक्षण विधेयक तुरंत लागू किया जाएगा। जयपुर में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “जाति आधारित जनगणना से पूरी जानकारी मिलेगी कि भारत में किस जाति के लोगों की कितनी संख्‍या है, कितनी महिलाएं किस जाति से हैं और कितने ओबीसी हैं, कितने दलित हैं, कितने आदिवासी हैं, कितने अल्पसंख्यक हैं और कितने सामान्य वर्ग के हैं।”

प्रधानमंत्री 24 घंटे ओबीसी की बात करते हैं। अगर हम ओबीसी के सम्मान की बात करते हैं तो प्रधानमंत्री जातीय जनगणना से क्यों डरते हैं।” राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार देश का नाम बदलना चाहती है। “वे इंडिया का नाम बदलकर भारत करना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने संसद का विशेष सत्र बुलाया, लेकिन जब उन्हें पता चला कि नाम बदलना जनता को स्वीकार्य नहीं है, तब उन्होंने इसे रोक दिया और अचानक महिला आरक्षण विधेयक ले आए, ताकि अडानी-अंबानी पर बात न हो और लोग सीएजी रिपोर्ट को भी भूल जाएं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “पूरा विपक्ष महिला आरक्षण का समर्थन करता है। हम चाहते हैं कि महिला आरक्षण आज से ही लागू हो, लेकिन भाजपा इसे 10 साल बाद लागू करना चाहती है। मोदी ओबीसी वर्ग को भागीदारी देना चाहते हैं, लेकिन जातीय जनगणना कराने से पीछे हट रहे हैं। अगर बीजेपी के लोग वोट मांगने आएं तो उनसे पूछिए कि वे जातीय जनगणना क्यों नहीं करा रहे हैं।”

ओबीसी पर राहुल गांधी ने कहा, ”जब मैंने रिसर्च किया तो पता चला कि हमारे संस्थानों में ओबीसी, दलित और आदिवासी वर्ग की भागीदारी कितनी है? आज भारत को प्रधानमंत्री सहित 90 अधिकारी चला रहे हैं। हर मंत्रालय को सचिव चलाते हैं। प्रधानमंत्री ओबीसी की बात करते हैं, लेकिन सच्‍चाई यह है कि इन 90 अधिकारियों में से केवल तीन ही ओबीसी हैं। इन तीनों के पास भारत के बजट का केवल पांच प्रतिशत है।”

कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए राहुल गांधी ने कहा, ”जंगल में शेर देखने के लिए कई घंटे मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन मेरे सामने हजारों शेर बैठे हैं।” उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार ने चिरंजीवी योजना जैसी कल्‍याणकारी स्वास्थ्य योजना दी है और रसोई गैर सिलेंडर सिर्फ 500 रुपये में दिया जाता है। कार्यकर्ता सरकार के इन सभी कार्यों के बारे में जनता के पास जाकर उन्‍हें बताएं, वे बताएं कि अन्‍य राज्‍यों की भाजपा सरकार और कांग्रेस की सरकार में क्‍या फर्क है।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ”अगर 2024 में कांग्रेस की सरकार आती है तो हम तुरंत महिला आरक्षण बिल लागू करेंगे। नए संसद भवन के उद्घाटन के समय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं किया गया था। यह राष्ट्रपति का अपमान है। उन्हें इसलिए आमंत्रित नहीं किया गया, क्योंकि वह आदिवासी हैं।” उन्होंने कहा कि जब रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति थे तो उन्हें संसद भवन के शिलान्यास समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था, क्योंकि उनकीीजाति को समाज में अछूत माना जाता है। मल्लिकार्जुन ने कहा, “ये इस तरह की सोच वाले लोग हैं कि जब अछूत जाति के कोई नेता आते हैं तो उनके जाने के बाद उस जगह को गंगाजल से धोते हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय