Saturday, April 27, 2024

टमाटर के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के सुशील कुमार गुप्ता के बुधवार केा सदन में टमाटर की माला पहनकर आने पर राज्यसभा के सभापति बेहद नाराज हुए और उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद गुप्ता ने टमाटर की माला पहने सदन में प्रवेश किया। इसके बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि सदस्यों के सदन में आचरण की एक सीमा है। उन्हें इससे दुख हुआ है। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले विपक्ष दलों के सदस्यों ने मणिपुर के मामले को लेकर शोरगुल किया। बाद में सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परपोते एवं जाने-माने लेखक तुषार गांधी को आज सुबह ही गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां सदन में स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। वहीं दूसरी ओर इस तरह की घटना हो रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पहले सभापति ने कहा कि राष्ट्रपति महात्मा गांधी ने आज के ही दिन भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी, जिसके कारण देश आजाद हुआ। उन्होंने कहा कि इससे प्रेरणा मिलती है कि एक साथ मिलकर दृढ़ता से काम करने से लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। भारत छोड़ो आंदोलन आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने लोगों से देश की एकता बनाए रखने तथा उत्साह के साथ राष्ट्र की सेवा करने की अपील की। बाद में सदस्यों ने देश के लिए बलिदान देने वाले शहीदों के सम्मान में मौन खड़ा होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

धनखड़ ने विश्व विश्वविद्यालय खेल प्रतियोगिता में देश के खिलाड़ियों के बेहद सफल प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का आयोजन चीन में किया गया था, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों ने 31 खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और 26 पदक जीते, जो इन खेलों में अब तक का बेहतर प्रदर्शन है। उन्होंने कहा कि इस खेल में अन्य पदकों के अलावा खिलाड़ियों ने 11 स्वर्ण पदक जीते। ऐसा सरकार की नीतियों की वजह से संभव हुआ, जो राष्ट्र को प्रेरित करती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय