Saturday, May 11, 2024

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव निर्विरोध होगा, भाजपा नहीं उतारेगी चौथा उम्मीदवार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव के लिए चौथा उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया, जिससे सभी छह उम्मीदवारों के लिए निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने मीडियाकर्मियों से कहा कि सभी दलों के पास छह सीटों के लिए जीत का अपना-अपना कोटा है और चौथे उम्मीदवार की कोई जरूरत नहीं है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अटकलों को खारिज करते हुए कि भाजपा चौथे उम्मीदवार को खड़ा करके ‘आश्चर्य’ पैदा कर सकती है, जो राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस की संभावनाओं को धूमिल कर सकता है, उन्होंने कहा, “हम चौथा उम्मीदवार नहीं देने जा रहे हैं। चुनाव निश्चित रूप से निर्विरोध होंगे।”

भाजपा ने बुधवार को तीन उम्मीदवारों की घोषणा की – पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पूर्व विधायक मेधा कुलकर्णी और आरएसएस नेता डॉ. अजीत गोपछड़े – जबकि कांग्रेस ने एक दलित चेहरा, अपने राज्य के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रकांत डी. हंडोरे को मैदान में उतारा है।

बावनकुले ने कहा कि चव्हाण, जो मंगलवार को भाजपा में शामिल हुए – राज्यसभा नामांकन से सम्मानित होने के पात्र हैं।

सत्तारूढ़ सहयोगी दल शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा जल्‍द ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने की संभावना है, जिसमें क्रमशः मिलिंद एम. देवड़ा और पार्थ अजीत पवार या समीर भुजबल सहित कई नाम चर्चा में हैं।

कांग्रेस की पहली पसंद के उम्मीदवार होने के बावजूद क्रॉस-वोटिंग के कारण विधान परिषद सदस्य के रूप में जून 2022 के द्विवार्षिक चुनावों में शर्मनाक हार का सामना करने के लगभग 20 महीने बाद हंडोरे का नाम राज्यसभा के लिए आया, जिससे राज्य और केंद्रीय पार्टी के दिग्गजों को झटका लगा।

67 वर्षीय हंडोरे, पार्टी के एक प्रमुख दलित नेता, पूर्व नगर निगम पार्षद, बाद में मुंबई के मेयर, दो बार विधायक और कई वर्षों तक राज्य मंत्री रहे हैं, जबकि उनकी पत्‍नी संगीता हंडोरे बीएमसी की पूर्व नगर पार्षद हैं।

बावनकुले ने कहा कि जोर योग्य और अनुभवी उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन में भेजने पर है, क्योंकि वे न केवल राज्य के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए लोगों की आकांक्षाओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए काम करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय