Thursday, May 2, 2024

आरबीआई ने बैंक ऑफ अमेरिका और एचडीएफसी बैंक पर लगाया जुर्माना, नियमों की अनदेखी का आरोप

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई/नई दिल्ली। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ मानदंडों के उल्लंघन के लिए बैंक ऑफ अमेरिका और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने पांच सहकारी बैंकों पर भी जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि बैंक ऑफ अमेरिका और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड पर पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने पांच सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। बैंक नियामक ने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) 1999 की उदारीकृत धनप्रेषण योजना के तहत सूचना उपलब्ध कराने की जरूरतों पर निर्देशों के उल्लंघन के लिए बैंक ऑफ अमेरिका, एनए पर यह जुर्माना लगाया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रिजर्व बैंक के मुताबिक एचडीएफसी बैंक पर जुर्माना प्रवासियों से जमा स्वीकार करने को लेकर निर्देशों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है। वहीं, आरबीआई ने विभिन्न नियामक मानदंडों का अनुपालन नहीं करने पर पांच सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने जिन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है, उनमें द पाटलिपुत्र सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक, बिहार, बालासोर भद्रक सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, ओडिशा, ध्रांगध्रा पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक, गुजरात, पाटन नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड, गुजरात और मंडल नागरिक सहकारी बैंक, गुजरात शामिल हैं।

रिजर्व बैंक ने जारी बयान में कहा है कि इन सभी मामलों में जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है। इसका उद्देश्य संस्थाओं द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेन-देन या समझौते की वैधता पर प्रभाव डालना नहीं है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय