Saturday, April 27, 2024

फिरोजाबाद में शहरी समन्वय समिति की बैठक में सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की समीक्षा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

फिरोजाबाद। शहरी समन्वय समिति की त्रैमासिक बैठक वृहस्पतिवार की देर शाम प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद फारूक़ की अध्यक्षता में हुई, जिसमें सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की समीक्षा की गयी। द चैलेंज इनिशिएटिव-इंडिया (टीसीआई-इंडिया) व पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल-इंडिया (पीएसआई-इंडिया) के सहयोग से आयोजित इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही औषधि विभाग व नगर निगम, शिक्षा, आईसीडीएस, डूडा, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) , जलकल विभाग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहीं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे, जिन्होंने जनकल्याण की योजनाओं को और भी प्रभावी बनाने पर अपने विचार व्यक्त किये।

समीक्षा बैठक में जनपद के शहरी क्षेत्र में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित समस्त नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध सेवाओं जैसे- ओपीडी, आईपीडी, प्रयोगशाला जांच, प्रसव पूर्व जांच एवं प्रसव सेवाएं, परिवार नियोजन के अस्थाई साधन एवं परामर्श, किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य की देखभाल एवं गैर संचारी रोग (एनसीडी) कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। समीक्षा में वर्ष 2019 से 2024 की अवधि में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा मुहैया करायी जा रहीं सेवाओं की प्रगति पर भी चर्चा हुई। समीक्षा बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा यह निर्देशित किया गया कि सिटी हेल्थ प्लान को वार्षिक रूप से अपडेट (अद्यतन) किया जायेगा और हर शहरी समन्वय समिति की बैठक में इसकी समीक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बैठक में निर्णय लिया गया कि सिटी हेल्थ एक्शन प्लान को पीएसआई-इंडिया के सहयोग से अपडेट किया जाएगा। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की त्रैमासिक समीक्षा सुनिश्चित की जाए। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान में गैर संचारी रोग (एनसीडी) एवं राष्ट्रीय अभियान के तहत दी जाने वाली सुविधाओं की प्रगति को भी शामिल किया जाए। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान को अपडेट करने की प्रक्रिया में सभी विभागों का संयुक्त भ्रमण एवं संयुक्त सूक्ष्म कार्य योजना को शामिल किया जाए। आयुषमान भारत योजना से सम्बन्धित आंकड़ों एवं समन्वय अन्य विभागों के साथ किया जाए।

 

बैठक में मण्डल स्तर से डिवीजनल अरबन हेल्थ कन्सल्टेन्ट एनयूएचएम मो. इरशाद, समस्त अपर व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और पीएसआई-इंडिया के प्रतितिधि मौजूद रहे। डिस्ट्रिक्ट अरबन हेल्थ को आर्डिनेटर प्रबल प्रताप सिंह द्वारा समस्त विभागों से अपेक्षित सहयोग के लिए पीपीटी के माध्यम से अब तक हुई प्रगति के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। अन्त में नोडल अधिकारी एनयूएचएम द्वारा समस्त आगन्तुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय