Saturday, May 18, 2024

बारिश में बढ़ा जापानी इंसेफेलाइटिस का खतरा, पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। बरसात के चलते जापानी इंसेफेलाइटिस का खतरा बढ़ गया है। जापानी इंसेफेलाइटिस एवं अन्य संचारी रोग के नियंत्रण हेतु 30 जुलाई तक मेरठ सहित पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार गर्ग ने बताया कि पशुपालन विभाग के अंतर्गत संचारी रोग नियन्त्रण जापानी इंसेफेलाइटिस बीमारी एवं अन्य संचारी रोग के नियंत्रण हेतु कार्यक्रम 30  जुलाई तक अभियान के रूप में चलाया जाएगा। इसके लिए टीमों का गठन किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत प्रत्येक विकास खण्ड में पशु चिकित्साधिकारी के द्वारा प्रत्येक ग्राम में सूकर पालकों को रोग के प्रभावी नियंत्रण हेतु प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक विकास खंड के 246 ग्रामों के 985 सूकर पालकों को इस अभियान में प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिसके अन्तर्गत पशुपालकों को बाड़े की सफाई, चूने के पानी का छिड़काव, बाड़े को जाली से ढककर रखने,समय-समय पर टीकाकरण कराने व सूकर बाड़ों को आवासीय कालोनी से दूर रखने हेतु प्रेरित किया जायेगा।

प्रत्येक पशु चिकित्सा विभाग की कार्य योजना के अनुसार प्रत्येक दिन दिनांक प्रत्येक सुकर पालकों के द्वार जाकर संचारी रोग के प्रति जागरूक करेंगे। जिससे कि कोई भी सूकर पालक अपने सूकर को खुले में ना छोड़े एवं बीमारी की रोकथाम में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि जापानी इंसेफेलाइटिस बीमारी के चलते हर साल संक्रमण फैलता है। पिछले कई सालों से इसकी रोकथाम के लिए प्रमुखता से उपाय किए जाते हैं।

इन उपायों के तहत ही इंसेफेलाइटिस बीमारी को रोकने में काफी मदद मिली है। इस समय पूरे यूपी में मानसूनी बारिश जोरों पर हैं। ऐसे में संचारी रोगों के फैलने का खतरा बढ़ा है। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सख्त निर्देश दिए हैं।

इसी कारण प्रदेश के हर जिले में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए अभियान चल रहा है। वहीं पशुओं से फैलने वाले रोगों को रोकने के लिए पशु पालन विभाग को सतर्क किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय