Sunday, September 15, 2024

भारत-पाक सीमा चौकियों तक बनेगी सड़कें, 2027 तक किसानों को दिन में बिजली- उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी

जयपुर। उप मुख्यमंत्री (वित्त) दीया कुमारी ने मंगलवार को विधानसभा में बजट बहस का जवाब देने के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। इनमें प्रमुख रूप से बाड़मेर जिले में 48 करोड़ की लागत से भारत-पाक सीमा चौकियों तक सड़कें बनाना, बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाली किसानों की जमीनों का डीएलसी की दर से 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा, एक हजार गांवों को डामर सड़क से जोड़ना और 2027 तक किसानों को दिन में बिजली देने की घोषणा शामिल है।

दीया कुमारी ने कहा कि हमने पहले बजट से ही दूरदर्शी सोच के साथ हर क्षेत्र के विकास का प्लान बनाया है। यह बजट विकसित राजस्थान के लिए है, जिसका जनता को पूरा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन लक्ष्यों को ध्यान में रखकर यह बजट तैयार किया गया है, जिसमें प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों तक ले जाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने परिवर्तित बजट 2024-25 पर सामान्य वाद-विवाद का जवाब देते हुए कहा कि आमजन के साथ ही विपक्ष के भी कई सदस्यों द्वारा बजट का खुले दिल से स्वागत किया गया है। लगभग 1.67 लाख सुझावों को शामिल कर बजट को समावेशी बनाया गया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार पूरी तरह जनता के लिए समर्पित है और सभी बजट घोषणाएं समय पर पूरी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में प्रदेश की जनता से किये वादे पूरे किये जा रहे हैं। राज्य सरकार ने 2 माह की आदर्श चुनाव आचार संहिता की अवधि के बावजूद प्रदेश में विकास की गति को कायम रखा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य सरकार स्पेशल ट्रेन चलाएगी, इस ट्रेन के जरिए राजस्थान के लोग अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जा सकेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। अब तक इस योजना में केंद्र सरकार 5 हजार रुपये दे रही थी। राज्य सरकार हर साल 500 पॉलिटेक्निक छात्राओं को स्कूटी देगी। दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत 5 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए योजना में बाल संबल योजना शुरू होगी। इसके साथ ही प्रदेश में 2000 नई डेयरी खोली जाएगी। एक हजार सरस मित्र बनाए जाएंगे, 1000 सहकारी डेयरी समितियां खोली जाएंगी।

दीया कुमारी ने विपक्ष पर साधा निशाना

दीया कुमारी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आप लोग चिंता मत कीजिए। हम इसी सरकार में प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी करेंगे और उद्घाटन भी करेंगे। दीया के भाषण के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। दीया कुमारी ने कहा कि राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा सहित अन्य सदस्यों ने केंद्र सरकार की बात ज्यादा की। इन सदस्यों को प्रदेश की जनता की चिंता नहीं है। शायद रोहित बोहरा सांसद बनना चाहते हैं। इस पर रोहित बोहरा सहित अन्य विपक्ष के अन्य विधायकों ने इसका विरोध जताया।

दीया कुमारी ने विपक्षी सदस्यों के बजट पर सवाल उठाने पर कहा कि जब आपकी सरकार थी, तब यह सुझाव दे देते तो राजस्थान का नुकसान नहीं होता। कांग्रेस सरकार ने मुंगेरीलाल के सपने दिखाए थे, इसीलिए सब रो रहे हैं। दीया दावा किया कि बजट का पूरा क्रियान्वयन होगा। विपक्ष के साथी बार-बार कहते हैं कि बजट कैसे आएगा, आप चिंता मत करो। हमारे यहां डबल इंजन की सरकार है। हमने जो भी घोषणाएं की हैं, उन्हें हम पूरा करके दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सर्वजन के हित को अपना ध्येय मानकर सरकार गठन के पहले दिन से ही पूरी क्षमता से जुटी हुई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं रखेगी।

बजट की अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं-

-जनगणना 2011 के आधार पर निर्धारित आबादी के एक हजार से अधिक राजस्व गांवों को डामर सड़क से जोड़ा जाएगा।

-प्रदेश में सडकों के विस्तार एवं सुदृढीकरण के लिए लगभग 2 हजार करोड रुपये की राशि से विभिन्न सडक निर्माण कार्य दो वर्षों में करवाये जाने प्रस्तावित हैं।

-बाड़मेर जिले में अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित मुख्य सड़कों से वंचित सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 34 सैनिक चौकियों तक सुगम पहुंच बनाने एवं सैनिकों की -सुविधा के लिए चरणबद्ध रूप से 48 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण किया जायेगा। प्रथम चरण में, इस वर्ष 9 सैनिक चौकियों के लिए सड़क निर्माण का कार्य हाथ में लिया जायेगा।

-भिवाड़ी के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार होगा। अजमेर में आनासागर के पास के क्षेत्र में नालों एवं ड्रनेज सम्बन्धी कार्य किए जाएंगे।

-प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 33 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य चरणबद्ध रूप से करवाये जाएंगे।

-विद्युत प्रसारण तंत्र को सुदृढ एवं विकसित करने के लिए किसानों की जमीन अधिगहित करने पर डीएलसी दर का दुगुना और ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाले क्षेत्रफल के पेटे डीएलसी की 30 प्रतिशत की दर से मुआवजा दिया जाएगा।

-प्रदेश में उद्यमियों को प्रोत्साहन देने की दृष्टि से नवीन आरआईपीएस योजना लाई जाएगी।

-एमएसएमई उद्यमियों को कॉमन सैंपलिंग और मॉनिटरिंग के लिए संभाग मुख्यालयों सहित 20 स्थानों पर क्षेत्रीय प्रयोगशालाएं स्थापित होगी।

-भर्तृहरि धाम अलवर, अर्बुदा माता एवं अचलेश्वर महादेव मंदिर-माउंट आबू, द्वारिकाधीश जी मंदिर-राजसमंद, नसियां जी विराटनगर-कोटपूतली बहरोड, दिल्ली बाईपास स्थित तेग बहादुर साहिब गुरुद्वारा-जयपुर तथा बुड्डा जोहड गुरुद्वारा-अनूपगढ़ में श्रद्धालुओं की सुविधा एवं विकास कार्य करवाये जायेंगे।

-वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत 15 हजार यात्रियों को स्पेशल ट्रेन द्वारा अयोध्या स्थित राममंदिर के दर्शन करवाये जाएंगे।

-देश के नवनिर्माण में हमारे महापुरुषों द्वारा दिये गये योगदान एवं उनके कार्यों को विद्यार्थियों तक पहुंचाने हेतु उनकी जीवनी को प्रकाशित कराया जायेगा। -प्रथम चरण में स्वामी विवेकानन्द एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल के मोनोग्राफ्स प्रकाशित किये जायेंगे।

-बालिकाओं को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से पॉलिटेक्निक/तकनीकी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर उच्च शिक्षा की तर्ज पर इस वर्ष योग्यता- मेरिट के आधार पर 500 स्कूटी वितरित की जायेगी।

-महाविद्यालय तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रतिष्ठित कम्पनियों के माध्यम से कॉर्पोरेट सर्टिफिकेट प्रोग्राम संचालित करने हेतु प्रदेश के सभी संभागों में राजस्थान फीनिशिंग स्कूल सेंटर्स की स्थापना होगी। तीन वर्षों में लगभग 50 हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस पर 60 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का व्यय होगा।

-अलवर एवं भरतपुर में विज्ञान केन्द्र की स्थापना का कार्य हाथ में लिया जाना प्रस्तावित है। इन पर लगभग 45 करोड़ (पैंतालीस करोड़) रुपये का व्यय होगा।

-भरतपुर में 13 करोड़ रुपये की लागत से डिजिटल प्लेनेटेरियम स्थापित किया जायेगा।

-प्रदेश में एनसीसी कैडेट्स की संख्या में लगभग 11 हजार की वृद्धि की जाएगी। नागौर, जैसलमेर और बांसवाड़ा में एनसीसी कार्यालय स्थापित किये जाएंगे।

-शाहबाद-बारां में सहरिया जनजाति वर्ग हेतु तीरंदाजी व एथलेटिक्स खेल अकादमी तथा अजमेर जिला मुख्यालय पर एथलिट्स खेल अकादमी की स्थापना की जायेगी।

-दुर्लभ बीमारियों से पीडित बच्चों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान बाल सम्बल योजना’ प्रारम्भ कर 5 हजार रुपये मासिक सहायता।

-अजमेर, भरतपुर, केलवाड़ा बारां, उदयपुर की औषधि निर्माण रसायन शालाओं का स्वचालन करते हुए नवीन मशीनें स्थापित की जायेंगी। इन पर 15 करोड़ रुपये का व्यय होना प्रस्तावित है। आयुर्वेद दवाइयों 1 की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया जायेगा।

-ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। हर मेडिकल कॉलेज पर ब्रेस्ट कैंसर वैन उपलब्ध कराई जाएगी।

-आरजीएचएस में फेफड़े और किडनी के इलाज के लिए विशेष पैकेज मुहैया कराए जाएंगे।

-प्रदेश में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट की स्थापना होगी।

-प्रदेश की 100 गौशालाओं को गौ काष्ठ मशीन रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

-राजस्थान रेवेन्यू बोर्ड मॉर्डनाइजेशन सिस्टम लागू किया जाएगा, इस पर 5 साल में 50 करोड रुपए खर्च होंगे।

-भूमि ज्ञान, नामांकरण, गैर खातेदारी से खातेदारी भूमि जैसे कामों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।

-प्रदेश में नशे की रोकथाम के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय