Monday, May 6, 2024

मुज़फ्फरनगर में कांवड़ यात्रा में लागू हुआ रूट डायवर्जन, भारी वाहनों की एंट्री हुई बैन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। कांवड़ यात्रा आज से शुरू हो गई है। मुजफ्फरनगर में 25, शामली में 11 और सहारनपुर में 40  स्थानों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। मुजफ्फरनगर में 202 और शामली में 26 शिविर लगेंगे, जिनकी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है।

सरकारी सूत्रों का दावा है कि हरिद्वार और गोमुख से करीब चार से पांच करोड़ कांवडिय़े जल उठाएंगे। इस बार यात्रा में पुलिस कांवडिय़ों की आईडी देखकर हरिद्वार में एंट्री देगी। डीजे पर बजने वाले सॉन्ग को भी पुलिस तय करेगी। ड्रोन से पूरी कांवड़ यात्रा की निगरानी की जाएगी । उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के अफसरों द्वारा कांवड़ यात्रा को लेकर सतर्कता बरती जाएगी। परिवहन निगम ने दिल्ली, अंबाला, जगाधरी, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, खतौली आदि स्थानों से कांवडिय़ों को हरिद्वार व ऋषिकेश ले जाने के लिए 455 अतिरिक्त बसें शुरू कर दी हैं। इनमें सहारनपुर डिपो की 161, मुजफ्फरनगर की 137, छुटमलपुर की 74 और खतौली डिपो की 83 बसें शामिल हैं। सभी बसें ऑन रोड रहेंगी। यहीं नहीं कांवडिय़ों के लिए 24 घंटे रोडवेज बसों का संचालन होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चार जुलाई से 17 जुलाई तक दिल्ली रोड स्थित कांशीराम कालोनी अस्थायी बस अड्डा संचालित किया जाएगा। यहीं से देहरादून, हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा की बसें चुनहेटी होते हुए बाईपास से जाएंगी। रेलवे ने दिल्ली से शामली और सहारनपुर आने वाली दो ट्रेनों का विस्तार किया है। ट्रेन नंबर ०4465-66 दिल्ली-हरिद्वार स्पेशल दिल्ली से रात आठ बजे चलेगी, जो शामली, थानाभवन, रामपुर मनिहारान, टपरी, रुड़की,  ज्वालापुर   होते हुए हरिद्वार में रात के 1.55 बजे पहुंचेगी। इसका संचालन 21 जुलाई तक किया जाएगा। यह ट्रेन शामली तक चलती थी। ट्रेन नंबर ०44०3-०4 दिल्ली-सहारनपुर मैमू दिल्ली से शाम 4.25 बजे रवाना होगी। जो सहारनपुर में रात 8.5० बजे आएगी और यहां से रुड़की, ज्वालापुर   होते हुए हरिद्वार रात 1०.5० बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन भी 21 जुलाई तक हरिद्वार जाएगी। ट्रेन नंबर ०4374-73 देहरादून-सहारनपुर स्पेशल में दो कोच बढ़ाए गए हैं। इनमें एक ट्रेन वाया टपरी होकर गुजरेगी, जबकि दूसरी ट्रेन सहारनपुर होकर जाएगी। इन ट्रेनों में सामान्य टिकट से ही यात्रा हरिद्वार तक कर सकेंगे।

कांवड़ यात्रा के लिए पूरे वेस्ट यूपी को 5 जोन में बांटा गया है। मेरठ मंडल में मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत पहला जोन रहेगा। गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर दूसरा जोन है। सहारनपुर मंडल तीसरा जोन रहेगा। बरेली चौथा जोन और आगरा 5वां जोन होगा। पुलिस ने कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सहारनपुर को 1० जोन, 2० सेक्टर, 52 सब सेक्टर में बांटा गया है। इनमें उत्तराखंड बॉर्डर की काली नदी चौकी से गागलहेड़ी तिराहे तक जोन एक बनेगा। इसका मुख्यालय मक्का बांस रहेगा।

गागलहेड़ी तिराहे से राकेश केमिकल तक जोन दो, देहरादून रोड स्थित राकेश केमिकल से घंटाघर तक जोन तीन, घंटाघर से नकुड़ तिराहे तक जोन चार, नकुड़ तिराहे से हरियाणा बार्डर पर यमुना नदी के पुल तक जोन पांच रहेगा। गागलहेड़ी तिराहे से रुड़की बॉर्डर की पुलिस चौकी तक जोन छह, मंगलौर रोड देवबंद से बडग़ांव, नानौता, गंगोह तक जोन सात रहेगा। बडग़ांव से संजय चौक होते हुए गंगोह तक जोन आठ रहेगा। उत्तराखंड की मंगलौर चौकी से देवबंद चौकी घलौली बॉर्डर जनपद मुजफ्फरनगर की सीमा तक जोन नौ और गागलहेड़ी से शाहजहांपुर तक पर हाईवे जोन 1० रहेगा। इंटेलिजेंस विभाग भी हरियाणा बॉर्डर से उत्तराखंड बॉर्डर तक तैनात रहेगा। जो संदिग्ध लोगों नजर रखेगा।

भोलों की वेशभूषा में भी इंटेलिजेंस विभाग के लोग कांवडिय़ों के साथ रहेंगे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, ड्यूटी में पुलिसकर्मी बढ़ाए जा सकते हैं। मुजफ्फरनगर में तीन एएसपी, 8 एसपी, 25 इंस्पेक्टर, 14० संब इंस्पेक्टर, 22०० हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल की ड्यूटी लगाई गई। शामली में एक एएसपी, तीन एसपी, 8 इंस्पेक्टर, 6० सब इंस्पेक्टर और 8०० हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल की ड्यूटी लगाई गई। मुजफ्फरनगर में 2०2 और शामली में 26 शिविर लगाए जाएंगे। वहीं मंडल में 95 मंदिर और शिवालयों पर सावन मास में जलाभिषेक होगा। मुजफ्फरनगर में 45 और शामली में 4० मुख्य मंदिर और शिवालय है। वहीं 76 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए है, जिन पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा।

सहारनपुर में 4०, मुजफ्फरनगर में 25 और शामली में 11 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए है। मुजफ्फरनगर में 974 और शामली में 115 सीसीटीवी कैमरे कांवडिय़ों और संदिग्ध व्यक्तियों के मूवमेंट पर नजर रखेंगे। वहीं प्रत्येक जिले में एक-एक ड्रोन कैमरा पूरी कांवड़ यात्रा पर अपनी निगाहे जमाए रखेगा, जिसका कंट्रोल रूम प्रत्येक जिले में रहेगा। तीनों जिलों में एक-एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। बिजली विभाग के प्रबंध निदेशक ने 14 जिलों मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, सम्भल, अमरोहा, रामपुर एवं बिजनौर के सभी अधिकारियों कांवड़ यात्रा से पहले बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए है।

ढीले तारों को कसने, विद्युत पोलों को प्लास्टिक शीट से कवर करने, जर्जर तार और खम्भों की मरम्मत करने के निर्देश दिए है। बिजली विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 1912 एवं टोल-फ्री नंबर 18००-18०-3००2 शिकायत करने के लिए जारी किया है। मेरठ क्षेत्र में मोबाइल नंबर 919333०312, गाजियाबाद क्षेत्र 919332०115, बुलंदशहर क्षेत्र 91933०2137, सहारनपुर क्षेत्र 919333०422, मुरादाबाद क्षेत्र 91933००1०9, नोएडा क्षेत्र ०12०-251०738 जारी किए है, इस बार यात्रा में 12 फीट से ऊंची कांवड़ को लाने और ले जाने पर बैन रहेगा। यही नहीं, कांवडिय़े अपने साथ भाले, त्रिशूल या किसी प्रकार का हथियार लेकर नहीं चलेंगे। बॉर्डर पर ही कांवडिय़ों की चेकिंग होगी। आईडी कार्ड भी चेक किया जाएगा। इसके बाद कांवड़ रूट पर प्रवेश मिलेगा। इस बार प्लास्टिक फ्री इंडिया की तरह यात्रा को पूरी तरह प्लास्टिक फ्री रखा जाएगा। डीएम ने कहा, सिंगल यूज प्लास्टिक, थर्माकोल पूरी तरह बैन रहेगा।

मिट्टी, लकड़ी, पत्ते के बर्तनों को शिविरों में यूज किया जाएगा। कैंप में हाइजीन और फूड क्वालिटी को भी मेंटेन रखा जाएगा। एंटी लार्वा स्प्रे, सैनिटाइजेशन तथा सड़कों पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था की जाएगी। कांवड़ मार्ग पर पेयजल की उचित व्यवस्था की जाएगी। सभी भारी एवं मध्यम वाहनों को रात 12 बजे से तीन बजे तक शहर में बाइपास से चुन्हेटी कट से प्रवेश करते हुए हसनपुर चौक, दीवानी तिराहा, विश्वकर्मा चौक, लिंक रोड होते हुए जाएंगे। वहीं, ट्रांसपोर्ट नगर को जाने वाले वाहन अंबेड़कर चौक, लिंक रोड होते हुए भारत माता चौक से जाएंगे। सभी हल्के वाहनों को चार जुलाई से 11 जुलाई तक कांवड़ मार्ग के एक तरफ से चलाया जाएगा, जिसमें बाइक, स्कूटी, आटो, ई-रिक्शा आदि शामिल है।

-आवश्यक वस्तु वाहन, एंबुलेंस, बिजली विभाग के वाहन, पानी के वाहन, दूध के वाहन, सब्जी के वाहन आदि पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इन वाहनों को कांवड़ मार्ग के एक साइड से निकाला जाएगा। मंडी समिति में जाने वाले वाहनों पर भी कोई प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन उन्हें सरसावा बाइपास, बैंगनी फाटक, चिलकाना होते हुए निकाला जाएगा। सभी भारी एवं मध्यम वाहनों को पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा। खाद्य पदार्थ ले जाने वाले वाहनों को बैंगनी फाटक से चिलकाना होते हुए निकाला जाएगा। यदि खाद्य वाहन रात 12 बजे से लेकर तीन बजे तक शहर में प्रवेश करेंगे तो उन्हें चुन्हेटी कट से दीवानी तिराहे से अंबेड़कर चौक से निकाला जाएगा।

सभी प्रकार के हल्के वाहन कांवड़ रूट छोड़कर चलाए जाएंगे। वहीं, कांवडिय़ों की संख्या को देखते हुए ही हल्के वाहनों को कांवड़ मार्ग को क्रॉस कराया जाएगा। -आवश्यक आपूर्ति वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। हालांकि काली नदी से लेकर सरसावा बाइपास तक को छोड़कर। इन पर आवश्यक आपूर्ति वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। यह वाहन 17 जुलाई तक कांवड़ मार्ग के दूसरी साइड चलेंगे। काली नदी से सरसावा बाइपास कांवड़ मार्ग है। यहां पर डाक कांवड़ सबसे अधिक गुजरती है। इसलिए यहां पर सभी वाहनों को प्रतिबंध कर दिया जाएगा।

आटो, ई-रिक्शा, बाइक को भी बंद कर दिया जाएगा। इनके जाने के लिए घंटाघर चौक, आंबेड़कर चौक, दर्पण तिराहे वाले रास्ते खोले गए हैं। रोडवेज बस स्टैंड को कांवड़ यात्रा तक कांशीराम कालोनी में शिफ्ट कर दिया गया है। देहरादून, हरिद्वार, मेरठ हरियाणा आदि स्थानों पर जाने वाले बसें कांशीराम कालोनी से ही मिलेंगी।

सहारनपुर से गाजियाबाद, दिल्ली जाने वाले वाहनों को नानौता, जलालाबाद, तीतरो, गंगोह से करनाल से सरसावा, यमुनानगर, पानीपत से निकाला जाएगा। इसी मार्ग से वापसी होगी। सहारनपुर से मुजफ्फरनगर की तरफ जाने वाहनों को कोलकी कट से नागल रोहाना से निकाला जाएगा। भारी वाहन इस मार्ग पर बंद रहेंगे। सहारनपुर से यमुनानगर अंबाला को जाने वाले वाहनों को देहरादून अंबाला हाइवे से सरसावा चौकी शाहजहांपुर से निकाला जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय