Friday, June 21, 2024

सबालेंका, रिबाकिना की संघर्षपूर्ण जीत, 17 वर्षीय मीरा एंड्रीवा चौथे दौर में

पेरिस। दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका, चौथी सीड एलेना रिबाकिना और उभरती खिलाड़ी मीरा एंड्रीवा ने महिला एकल में तीसरे दौर के मुकाबलों में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज कर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया। टूर्नामेंट में एक और दिन बारिश से बाधा पड़ी जबकि सबालेंका और रिबाकिना ने शुरूआती ब्रेक से उबरते हुए दूसरे सप्ताह में जगह बना ली। सबालेंका ने 3-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए पाउला बडोसा को 77 मिनट में 7-5, 6-1 से हरा दिया। इससे पहले रिबाकिना ने 25वीं सीड एलिस मर्टेंस को 67 मिनट में 6-4, 6-2 से पराजित किया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सबालेंका पिछले वर्ष सेमीफाइनल तक पहुंची थी और इस बार भी वह दूसरे सप्ताह में पहुंच गयी हैं और लगातार सातवें ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल स्थान से दो मैच दूर हैं। रौलां गैरो में 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन के फाइनल मैच में सेरेना विलियम्स को हराकर रिबाकिना 2021 में पेरिस में अपने पहले ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंची थीं। हालाँकि, वह 2022 के तीसरे दौर में कीज़ से हार गईं और बीमारी के कारण सारा सोरिब्स टॉर्मो के खिलाफ 2023 के तीसरे दौर से पहले ही हट गईं। मीरा एंड्रीवा और पीटन स्टर्न्स ने अपने निर्धारित मैच को कोर्ट 6 से कोर्ट 7 और अंततः कोर्ट 2 में स्थानांतरित होते देखा। एक महत्वपूर्ण मैच खेलने के लिए पूरे दिन इंतजार किया।

 

17 वर्षीय एंड्रीवा स्टर्न्स को 6-2, 6-1 से 67 मिनट में हराकर चौथे दौर में पहुंच गयीं। एंड्रीवा किसी भी ड्रा में आने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं और स्टर्न्स से लगभग पांच साल छोटी हैं। एंड्रीवा ने लगभग स्टर्न्स (51) जितने ही डब्ल्यूटीए टूर-स्तरीय मैच (43) खेले हैं। तीन दिन पहले, गैर वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका ने नंबर 1 वरीयता प्राप्त इगा स्वियाटेक को हार के कगार पर पहुंचा दिया था, अब सबालेंका की बारी थी, जिन्हें कोर्ट फिलिप-चैटरियर पर एक पूर्व शीर्ष -3 खिलाड़ी ने जोर से झटका दिया था। पाउला बडोसा, जिन्होंने पिछला साल पीठ की चोट से जूझते हुए बिताया था और जिनकी रैंकिंग गिरकर 139वें नंबर पर आ गई थी, अपने सर्वश्रेष्ठ टेनिस प्रदर्शन के साथ पहले सेट में 5-3 से आगे रहीं। पहले आठ गेम में दोनों के बीच पांच बार सर्विस ब्रेक हुई थी। लेकिन सबालेंका ने अपने खेल को मजबूत करते हुए जवाब दिया, पहले सेट में सर्विस पर सिर्फ एक और अंक गंवाया और लगातार आठ गेम जीतकर दूसरे सेट में 4-0 की बढ़त ले ली।

 

उनका ड्रॉप शॉट भी महत्वपूर्ण साबित हुआ, जिससे उन्हें पहले सेट में वापसी के रास्ते में तीन महत्वपूर्ण अंक मिले और फिर मैच का अंतिम अंक मिला। सबालेंका ने अब अपनी अच्छे दोस्त बडोसा के खिलाफ लगातार पांच मैच जीते हैं और कुल मिलाकर 5-2 से आगे हैं। इस मैच से पहले, रिबाकिना ने मर्टेंस के साथ अपने पांच मुकाबलों में से चार में जीत हासिल की थी, जिसमें इस साल ब्रिस्बेन के तीसरे दौर में 6-1, 6-0 से हार भी शामिल थी। हालाँकि, बेल्जियम की खिलाड़ी मैड्रिड 2021 में अपनी पिछली क्ले प्रतियोगिता में विजेता रही थी, और उसने पहले सेट में रिबाकिना को कड़ी टक्कर दी।

 

शानदार डिफेंस के साथ रिबाकिना की गलतियों को दूर करते हुए और अपनी शॉट विविधता का चतुराई से उपयोग करते हुए, मर्टेंस ने दो बार ब्रेक का नेतृत्व किया। लेकिन पूर्व विंबलडन चैंपियन ने दोनों बार तुरंत वापसी की और 4-4 की बराबरी के बाद बेहतर बॉल-स्ट्राइक से मैच की गति को नियंत्रित किया। रिबाकिना का बैकहैंड विशेष रूप से सहज था, अपना पहला मैच प्वाइंट लाने के लिए एक शानदार शॉर्ट-एंगल पास और एक डाउन-द-लाइन विनर, मैच का 24वां, लगाया और जीत पक्की कर ली। रिबाकिना का अगला मुकाबला नंबर 15वीं वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना या एना बोगदान से होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय