Friday, May 3, 2024

लोस चुनाव : उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर हुए मतदान में सहारनपुर अव्वल,सबसे कम रामपुर में हुई वोटिंग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की आठ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों पर शुक्रवार को प्रथम चरण का मतदान सकुशल संपन्न हुआ। आठ सीटों पर हुए मतदान में सबसे ज्यादा वोट की चोट सहारनपुर की जनता ने की। यहां पर कुल 65.95 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि रामपुर सीट पर सबसे कम मतदाताओं ने ईवीएम मशीन का बटन का इस्तेमाल किया। यहां कुल 54.77 प्रतिशत मतदान रहा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रदेश के प्रथम चरण में 08 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ। मतदान प्रातः 7.00 बजे से शुरू होकर सायं 6.00 बजे समाप्त हुआ। सायं 5ः00 बजे तक जनपदों से प्राप्त सूचना के आधार पर प्रदेश के 08 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 60.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस दौरान बूथों के अंदर पहुंच चुके मतदाताओं का मतदान जारी रहा। पूर्ण रूप से मतदान सम्पन्न कराने और ईवीएम मशीनों और वीवीपैट को पीठासीन अधिकारियों ने सीलिंग की प्रक्रिया को पूरा कराया। सील करने के बाद सभी को सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने में लगभग सात से आठ बजे तक का समय लग गया।

 

पांच बजे के बाद से ईवीएम मशीनों को सील करने के बीच में जिन बूथों पर मतदान पूर्ण कराने के दौरान वोटिंग का आंकड़ा देर रात चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया। इसमें सबसे अव्वल सहारनपुर 65.95 प्रतिशत रहा। मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर 59.29 फीसदी, कैराना लोकसभा सीट पर 61.17 प्रतिशत, बिजनौर लोकसभा सीट पर 58.21 फीसदी मतदान हुआ। इसी तरह नगीना लोकसभा सीट पर 59.54 प्रतिशत और मुरादाबाद में 60.60 फीसदी व पीलीभीत में 61.91 फीसदी और सबसे कम रामपुर लोकसभा सीट पर 54.77 प्रतिशत मतदान का आंकड़ा जारी किया गया। आठ सीटों पर कुल मतदान का आंकड़ा शनिवार को चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय