Saturday, April 27, 2024

एसडी पब्लिक स्कूल में विज्ञान कार्यशाला का आयोजन, विद्यार्थियों की उन्नति से संबंधित मुद्दों पर हुई चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। एसडी पब्लिक स्कूल में विज्ञान कार्यशाला का आयोजन हुआ। ‘विज्ञान विषय पर आधारित कार्यशाला का संचालन रिसोर्स-पर्सन फिजिक्स के व्याख्याता तथा प्रेरकवक्ता विपिन शर्मा ने किया। कार्यशाला में एसडी एवं द एसडी पब्लिक स्कूल के विज्ञान के कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के 51 अध्यापक व अध्यापिकाओं ने भाग लिया। कार्यशाला के अन्तर्गत सर्वोत्तम शिक्षण कार्य और विद्यार्थियों की उन्नति एवं उज्ज्वल भविष्य से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

कार्यशाला के दौरान रिसोर्स पर्सन ने अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अध्यापक बच्चों का भाग्य निर्माता होता है। विज्ञान कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शिक्षण कार्य को अधिकाधिक प्रभावी और बेहतर बनाना था। उन्होंने बताया कि विज्ञान के शिक्षण कार्य को नवीनतम् विधि द्वारा तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों तथा प्रयोगात्मक विधि और मॉडल आदि द्वारा बच्चों को शिक्षित किया जाना चाहिए। पठन-पाठन, लेखन कौशल, श्रव्य दृश्य आदि को रोचक बनाने के सुझाव रखे गये। उन्होंने बताया कि अध्यापक एक विद्यार्थी की भाँति होते है, वे भी शिक्षण-पथ पर चलते हुए बहुत कुछ नया सीखते हैं और साथ ही साथ विद्यार्थियों को भी सिखाते हैं तथा अध्यापकों एवं विद्यार्थियों की संबद्धता और सामंजस्य बना रहे, जिससे कि विद्यार्थी अपने संदेहपूर्ण प्रश्नों को सहजता से अध्यापक से पूछ सकें और अपनी त्रुटियों का निवारण कर सकें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने जूनियर कक्षाओं के अध्यापक एवं अध्यापिकाओं की सराहना करते हुए कहा कि ये ही छात्रों के भविष्य की नींव रखते हैं। छात्रों के प्रारंभिक लेखन एवं पठन कार्य की शुरूआत करते है, और बहुत ही कुशलतापूर्वक अपने उत्तरदायित्व निभाते है। यह बहुत ही प्रशंसनीय है। कार्यशाला के तहत यह भी बताया गया कि कक्षा का वातावरण मनोरंजक एवं सहज होना चाहिए। छात्रों की काबिलियत के अनुसार पठन-पाठन कार्य रूचिपूर्ण तरीके से कराया जाए जिससे छात्रों का बहुमुखी विकास हो सके और भविष्य को स्वर्णिम बनाने के लिए सहजता से आगे बढ़ते रहें।

विद्यालय की डायरेक्टर चंचल सक्सैना तथा प्रधानाचार्या अनीता दत्ता व द एसडी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या नीलम महाना ने रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि छात्रों के विकास के लिए सरलतम शिक्षण विधि की इस प्रकार की विज्ञान कार्यशाला आगामी समय में भी होती रहें जिससे बच्चों का भविष्य और अधिक उज्ज्वल हो सके। इस अवसर पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्य शिवकुमार शर्मा, गीता मित्तल, शशीकान्त शर्मा उपस्थित रहे। मंच संचालन एक्टीविटी इंचार्ज प्रियंका सचदेवा और श्रीमती सुप्रीत कौर ने किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय