Saturday, June 29, 2024

सेंसेक्स 600 अंक से अधिक टूटा, 66 हजार अंक से नीचे आया सेंसेक्स

नई दिल्ली। बीएसई सेंसेक्स बुधवार सुबह 600 अंक से अधिक गिरकर 66,000 अंक से नीचे लुढ़क गया। सेंसेक्स 628 अंक नीचे 65,830 अंक पर कारोबार कर रहा था।

तीस में से सेंसेक्स के 27 स्टॉक लाल निशान के नीचे कारोबार कर रहे हैं, जिनमें एनटीपीसी और टाटा स्टील 2 प्रतिशत से अधिक नीचे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा, कल बाजार बंद होने के बाद एक बड़ी खबर आई जिसमें रेटिंग एजेंसी फिच ने अमेरिका की सॉवरेन रेटिंग को AAA से घटाकर AA प्लस कर दिया।

इससे बांड और मुद्रा बाजार पर असर पड़ा है और अमेरिका में 10 साल की यील्ड 4 फीसदी से ऊपर बढ़ गई है। अनिश्चितताओं के दौरान भी डॉलर में सुधार होता है, तब भी जब अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग में गिरावट होती है। उन्होंने कहा, ऐसा पहले भी हुआ है।

उन्होंने कहा, शेयर बाजारों पर प्रभाव नकारात्मक होने की संभावना है, लेकिन ज्यादा नहीं, क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब नरमी की ओर बढ़ रही है, मंदी की ओर नहीं, जैसा कि बाजारों को पहले डर था।

अमेरिका में 10 साल की यील्ड का 4 फीसदी से ऊपर बढ़ना और डॉलर इंडेक्स का 102 पर पहुंचना उभरते बाजारों के लिए नकारात्मक है।

इसके अलावा, यूरो ज़ोन और चीन के पीएमआई जैसे संकेतक इन अर्थव्यवस्थाओं में मंदी का संकेत देते हैं। संक्षेप में, आर्थिक पृष्ठभूमि नकारात्मक है। उन्होंने कहा कि निवेशक गिरावट पर खरीदारी करने से पहले बाजार शांत होने का इंतजार कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय