Thursday, May 9, 2024

शाह ने गुजरात में 1651 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली-केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के 1651 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

श्री शाह ने सरखेज, भाड़ज गांव, ओगणज, जगतपुर गांव और त्रागड में तालाबों के नवीनीकरण कार्यों का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केन्द्रीय गृह मंत्री ने इस मौके पर कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में कोई ऐसा वार्ड नहीं है जहां विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास न हुआ हो और सरकार ने लोगों के मांग करने से पहले ही विकास कार्य शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि गत 52 महीनों में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में 17,544 करोड रुपये के विकास कार्य हुए हैं। आज लगभग 1650 करोड़ रुपये की लागत से 39 परियोजनों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ जिनमें से 18 योजनाओं का लोकार्पण और 21 का भूमिपूजन हुआ।

श्री शाह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के माध्यम से राज्य विधानसभाओं और लोकसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि नीति निर्धारण और कानून बनाने के लिए महिलाओं का योगदान बहुत जरुरी है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने विश्वकर्मा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में करोड़ों लोग अलग-अलग प्रकार के छोटे-छोटे व्यवसाय करते हैं और इनके बिना देश का विकास संभव नही है। सरकार ने इन लोगों को टुलकीट देने और मशीन खरीदने के लिए तीन लाख रुपये तक के लोन की व्यवस्था की है।आजादी के बाद पहली बार 20 से ज्यादा छोटे-छोटे काम करने वाले समुदायों को किसी सरकारी योजना में शामिल किया गया है। विश्वकर्मा योजना से विकास में कहीं पीछे छूट जाने वाले समाज को सबके समकक्ष लाने के लिए एक बहुत बडा कदम उठाया गया है।

जलवायु परिवर्तन के खतरों के मद्देनजर श्री शाह ने लोगों से घर के आसपास कम से कम तीन वृक्ष लगाने की अपील की जिससे आने वाले दिनो में गुजरात शहर का वातावरण और अधिक स्वच्छ और सुंदर बन सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय