Thursday, September 19, 2024

मुज़फ्फरनगर में शिवभक्तों ने किया शिवरात्रि पर जलाभिषेक, शिवालयों के बाहर लगी लम्बी-लम्बी कतारें

हरिद्वार से कांवड लेकर आए शिवभक्त कांवडियों समेत सभी श्रद्धालुओं ने अपने-अपने नजदीकी शिवालयों में किया जलाभिषेक, शिवचौक पर रही एटीएस तैनात, मंदिरों के बाहर भी रही कडी सुरक्षा

मुजफ्फरनगर। श्रावण मास की शिवरात्रि के पर्व पर आज नगर के हृदयस्थल शिवचौक समेत सभी शिवालयों में भगवान आशुतोष का जलाभिषेक किया गया। बीती मध्यरात्रि से ही शुरू हुआ जलाभिषेक शुक्रवार दोपहर तक चलता रहा। हरिद्वार से कांवड लेकर आये शिवभक्त कांवडियों ने अपने-अपने नजदीकी शिव मंदिरों में जलाभिषेक किया इस दौरान हर-हर महादेव के उद्घोष से शिवालय गूंज उठे। कतारों में लगकर श्रद्धालुओं ने भगवान आशुतोष का दूध, बेलपत्र, फल-फूल व जल से अभिषेक किया। इस दौरान शिवचौक को भव्य तरीके से सजाया गया और कडी सुरक्षा रही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगर में शिवरात्रि के पावन अवसर पर शिव चौक पर भगवान शिवजी पर श्रद्धालुओं ने सुबह से जलाभिषेक किया और इसके बाद महाआरती का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों का आयोजन हुआ, जिसमें श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव पर जलाभिषेक किया और अपने परिवार की सुख, शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

शिवमूर्ति संचालक मंडल समिति के तत्वावधान में दोपहर के समय भगवान आशुतोष की महाआरती के लिए पूजन और आरती का आयोजन किया गया, जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप व सीओ सिटी व्योम बिंदल,समाजसेवी एवं उद्यमी

भीमसेन कंसल, शंकर स्वरूप बंसल, मनमोहन जैन, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला आदि ने महाआरती में भाग लिया। महाआरती के दौरान पुलिस व्यवस्था पुख्ता रही और प्रसाद का वितरण भी किया गया। शिवरात्रि के उपलक्ष में शिवचौक को भव्य तरीके से सजाया गया।

यहां पर भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करने के लिए रात से ही श्रद्धालु एकत्रित होने शुरू हो गए थे, जैसे ही रात के बारह बजे, तभी श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक करना शुरू कर दिया।  जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह व नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने शिव चौक स्थित शिव मन्दिर प्रांगण में आयोजित शिव

महाआरती में  भाग लिया और संध्याकालीन शिव महाआरती की गई। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  द्वारा विधि विधान से भगवान शिव की आरती की गयी तथा भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया। अधिकारीगण द्वारा उपस्थित सभी जनपदवासियों को शिवरात्रि की शुभकामनाएं दीं गयी। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति मीनाक्षी स्वरूप, गौरव स्वरूप, विजय शुक्ला, भीमसेन कंसल, संजय मित्तल, बिजेंद्र पाल सभासद सहित अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी/कर्मचारी एवं जनपदवासी उपस्थित रहे ।

हरिद्वार से कांवड लेकर आये भोलों ने भी शिवचौक समेत अलग-अलग शिवालयों पर जलाभिषेक किया। सुबह से डाक कांवड की भी धूम मचनी शुरू हो गयी थी और डाक कांवडियों ने भी जलाभिषेक किया। शिवचौक के अलावा शहर के अंसारी रोड पर स्थित मंदिर बोहरोवाला में भी बडी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचे।

इसी प्रकार गांधी कालौनी के लक्ष्मीनारायण मंदिर, अनन्तेश्वर महादेव मंदिर, वर्मा पार्क व लाल बाग स्थित शिव मंदिर, सुभाषनगर स्थित शिव दुर्गा मंदिर, एसडी मार्किट स्थित शिव मंदिर, लोहिया बाजार में लाला बेहूमल मंदिर, जाट कालौनी शिव मंदिर, काली नदी घाट स्थित शिव मंदिर, सांझक, सम्भलहेडा, शेरनगर, भंडूरा, सिसौली समेत सभी शिव मंदिरों में जलाभिषेक हुआ। शिवरात्रि पर मंदिरों में कडी सुरक्षा रही, जिसमें शिवचौक के आसपास एटीएस की तैनाती थी, जबकि अन्य मंदिरों पर पुलिस का कडा पहरा रहा। शहर के सभी शिवमंदिरों पर दो-दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी, जबकि मुख्य मार्गों व चौराहों पर अर्धसैनिक बल तैनात रहा।

सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी अरविंद मल्लपा बंगारी, एसएसपी अभिषेक सिंह, एडीएम ई नरेन्द्र बहादुर सिंह, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, सीओ सिटी व्योम बिंदल, सीओ मंडी रूपाली राव समेत सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। कांवड यात्रा व शिवरात्रि का पर्व सकुशल सम्पन्न होने पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की राहत की सांस ली है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय