Thursday, May 9, 2024

बजट के बाद एफएसडीसी की पहले बैठक आज, अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी सीतारमण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (एफएसडीसी) की सोमवार 8 मई को आयोजित बैठक में शामिल होंगी। इस दौरान वह वैश्विक और घरेलू चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी करेंगी।

सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवारको एफएसडीसी की आयोजित 27वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगी। इस उच्चस्तरीय बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास समेत वित्तीय क्षेत्र के सभी नियामक हिस्सा लेंगे। एफएसडीसी क्षेत्रीय नियामकों का एक शीर्ष निकाय है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री करती हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस बैठक में मौजूदा वैश्विक और घरेलू आर्थिक हालात और वित्तीय स्थिरता के मुद्दों की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक की विफलता और क्रेडिट सुइस के सामने नकदी संकट के मद्देनजर बैंकिंग और एनबीएफसी क्षेत्र पर भी विचार किया जाएगा। इसके साथ एफएसडीसी समावेशी आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिए इससे पहले किए गए उपायों की समीक्षा भी करेगी।

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 45 लाख करोड़ रुपये का बजट पारित होने के बाद एफएसडीसी की यह पहली बैठक होगी। मौजूदा वित्त वर्ष के बजट में 10,00,961 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पूंजीगत व्यय पर अधिक जोर दिया गया है। वहीं, रिजर्व बैंक ने हाल में द्विमासिक नीतिगत समीक्षा बैठक में चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.4 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय