Tuesday, June 25, 2024

इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए विशेष आव्रजन सुविधा शुरू

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 पर अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए विशेष सुविधा ‘फास्ट ट्रैक इमीग्रेशन – ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम’ का उद्घाटन किया।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि ‘फास्ट ट्रैक इमीग्रेशन – ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम’ केन्द्र सरकार की एक दूरदर्शी पहल है जिसे भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों के लिए सोच समझकर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इस पहल से दूसरे देशों से आने वाले भारतीय नागरिकों एवं ओसीआई यात्रियों की सुविधा बढेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत विकसित भारत के लिए तय किए गए प्रमुख कार्यबिंदुओं में से एक है और यह पहल सभी के लिए यात्रा सुविधा और दक्षता बढ़ाने की सरकार की कटिबद्धता को दर्शाती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शाह ने कहा कि ये सुविधा सभी यात्रियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए तेज, सुगम और सुरक्षित आव्रजन मंजूरी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह ई- गेट पर चलेगा और इससे आव्रजन मंजूरी की प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को कम से कम होगा।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में, भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों को कवर किया जाएगा और दूसरे चरण में विदेशी यात्रियों को कवर किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ई गेट के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को सुगम तथा सुरक्षित बनाना है।

इस प्रोग्राम को एक पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा और आव्रजन ब्यूरो इस कार्यक्रम के तहत नोडल एजेंसी होगा। इस योजना में नामांकन के लिए आवेदक को अपने विवरण और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। आवश्यक जांच के बाद, ‘विश्वसनीय यात्रियों’ की एक सूची बनाई जाएगी और उसे ई-गेट्स के माध्यम से लागू करने के लिए फीड किया जाएगा।

यह प्रोग्राम देश के 21 प्रमुख हवाईअड्डों पर शुरू किया जाएगा। पहले चरण में इसे दिल्ली के अलावा सात अन्य प्रमुख हवाईअड्डों मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और अहमदाबाद में शुरू किया जाएगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय