Sunday, September 8, 2024

नोएडा में क्रेडिट कार्ड हैक कर दोस्तों संग पंच सितारा होटलों में मौज मस्ती करता था छात्र, गिरफ्तार

नोएडा । देश- विदेश में रहने वाले लोगों के क्रेडिट कार्ड को फर्जी तरीके से एडिट करके पांच सितारा होटलों में मौज मस्ती करने वाले एक छात्र को थाना सूरजपुर पुलिस ने आज गिरफ्तार किया है। यह टेलीग्राम ऐप के माध्यम से ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड हैकिंग करने की शिक्षा लेकर भारत के विभिन्न फाइव स्टार और 7 स्टार होटलों में खुद ठहरता था, तथा अपने साथियों को भी ठहरवाता था।
पुलिस अधिकारियों के अनुसार यह उन होटलों में रुकता था जहां पर पीओएस मशीन के द्वारा पेमेंट ली जाती थी, जिसमें ओटीपी व पासवर्ड बताने की जरूरत नहीं पड़ती थी। इसके पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड  आदि बरामद हुआ है।
थाना सूरजपुर के प्रभारी निरीक्षक अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि थाना सूरजपुर क्षेत्र में स्थित पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा  की तरफ से थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया था कि अज्ञात व्यक्ति उनके होटल में ठहरा तथा उसने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 60 हजार रुपए की पेमेंट की। बाद में होटल मैनेजमेंट को पता चला कि जो पेमेंट की गई थी वह किसी के क्रेडिट कार्ड को हैक करके की गई थी, जिसे बैंक ने वापस ले लिया है।
थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कराई गई तो पुलिस ने आज एक सूचना के आधार पर अक्षय मगावा पुत्र कपूर मगावा निवासी गोडावास थाना नीमका जनपद सीकर राजस्थान उम्र 22 वर्ष को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि यह बीबीए का छात्र है। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि आरोपी ने यूट्यूब के माध्यम से टेलीग्राम एप से जुड़कर ऑनलाइन  क्रेडिट कार्ड हैकिंग की ट्रेनिंग ली थी। उसके बाद इसने देश विदेश के लोगों को क्रेडिट कार्ड को हैक किया। यह क्रेडिट कार्डो  को फर्जी तरीके से एडिट कर पीओएस मशीन के द्वारा जिन होटलों में पेमेंट करता है जहां पर ओटीपी व पासवर्ड बताने की जरूरत नहीं पड़ती।
उन्होंने बताया कि आरोपी खुद को ट्रैवल एजेंट  बताकर होटलों में कमरा बुक करवाता है। होटलो द्वारा ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले लोगों को एक फॉर्म दिया जाता है, जिस पर सारी बुकिंग कंफर्म होती है। यह होटल द्वारा दिए गए फार्म पर सारी डिटेल के साथ -साथ हैक किए गए क्रेडिट कार्ड का नंबर भी भेज देता था।  फार्म पर जो क्रेडिट कार्ड का नंबर लिखकर आरोपी भेजता था, होटल के लोग अंतिम के चार नंबरों के माध्यम से पेमेंट ले लेते थे, तथा इसकी बुकिंग कंफर्म कर दी जाती थी। बाद में यह खुद अपने दोस्तों के साथ जाकर होटल में रुकता था और मौज मस्ती करता था, या कुछ सीधे- साधे लोगों  को सस्ते दर पर कमरा बुक कराने का लोभ देकर उनसे रकम  ऐठ लेता था। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार ठग ने अब तक देश के विभिन्न नामी होटलों से लाखों रुपए की ठगी करने की बात स्वीकार की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय