Wednesday, July 10, 2024

कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराना हम सभी की प्राथमिकता: डीएम

मुजफफरनगर। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराना हम सभी की प्राथमिकता है।  उन्होंने  कहा कि श्रद्धालुओं को जनपद की सीमा के अन्तर्गत किसी प्रकार की कठिनाई नही होने दी जायेगी। कांवड़ यात्रा से जुडे विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थों के साथ अपने आवंटित क्षेत्र का भ्रमण कर यह सुनिश्चित करेड्डगे कि उनके रास्ते में कांवडियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि साफ-सफाई एवं स्वच्छता का भी निरीक्षण कर लें, इसके लिए अभी से तैयारियां पूर्ण कर ली जाये। उन्होंने सम्बन्धित विभागों सिचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, जिला पूर्ति अधिकारी, वि7ुत विभाग, डीपीआरओ, ईओ आदि को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि आज से ही कावंड मार्ग का निरीक्षण कर लें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता स्वीकार नहीं की जायेगी।

 

उन्होंने निर्देश दिये कि शिविरों के आस पास गंदगी नहीं होनी चाहिए, सम्बन्धित विभाग, डीपीआरओ, बीडीओ और नगर पालिका व नगर पंचायत यह सुनिश्चित करेंगे की वातावरण स्वच्छ बना रहेगा। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कावंड यात्रा मार्ग पर बिजली के खम्भे, ट्रांसफार्मर, पेड़ों की शाखाओं की छटनी, सडक की मरम्मत, सडक के दोनों ओर साफ-सफाई, कूडे की सफाई, साईन बोर्ड आदि का कार्य आरम्भ कर दिया जाये। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह आज जिला पंचायत सभागार में कांवड यात्रा को शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक कर रहे थे।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि लाखों कांवडिये मुजफ्फरनगर की सीमा से होकर गुजरते है, उनकी यात्रा में किसी प्रकार का विघ्न उत्पन्न न हो इसकी जिम्मेदारी हम सभी की है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कांवड मार्ग में किसी भी प्रकार की मीट व शराब तथा अण्डों की दुकानें नही खुलनी चाहिये। सभी ढाबों की नियमित चेकिंग की जायेगी और प्रशासन द्वारा निर्धारित रेट लिस्ट कावंड मार्ग में पडने वाले ढाबों पर चस्पा कराई जायेगी। उन्हाह्यंने कहा कि यह भी सुनिष्चित कराया जाये कि सभी खादय पदार्थ मानकों के अनुसार बने और कांवड मार्ग पर पडने वाली दुकानों, होटल, ढाबों अािद पर दुकान का नाम स्पष्ट रूप से बडे शब्दों में लिखा जाये।

 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि होटल-ढाबों पर भोजन की चैंकिंग की व्यवस्था नियमित रूप से करायी जायेगी। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को भी निर्देश  दिये कि कांवड यात्रा के अवसर पर आवश्यक वस्तुओं की नियमित आपूर्ति बनाये रखी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी कांवडिये की आकस्मिक रूप से बीमार होने की दशा पर एम्बुलैंस से अस्पताल तक पहुंचाने की व्यवस्था रहेगी।

 

उन्होंने कहा कि जिले में चिकित्सा शिविरों में चिकित्सक उपस्थित रहेंगे तथा सभी जीवन रक्षक दवाईयां पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रखी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में सीसी टीवी कैमरे तथा ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि नहरों की पटरियों पर भी विशेष व्यवस्था की जायेगी। एसएसपी अभिषेक सिंह ने कहा कि अधिकारी अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत अधिकारिेयों से समन्वय बनाकर कार्य करेगे। कांवड मार्ग का संयुक्त रूप से निरीक्षण कर ले। उन्होंने निर्देश दिये कि कांवड मार्ग पर पडने वाले ब्लैक स्पॉट/एक्सीडैंटल पांइट पर सम्बन्धित विभाग साईन ऐज बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करे ताकि कोई दुर्घटना न हो। उन्होने निर्देश दिये कि जहां कोई समस्या है उसका निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चत करेंगे। उन्होंने कहा कि आईपी बेस्ड सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जायेगा।

 

इस अवसर पर सभी पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वारा कांवड मार्ग के निरीक्षण कर उसके महत्वपूर्ण बिन्दुओं के सम्बन्ध में अधिकारियों व सम्बन्धित विभागों के समक्ष प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी वि/रा गजेन्द्र कुमार, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, एसपी देहात, ट्रैफिक, नगर मजिस्ट्रेट सहित सभी सीओ, एसडीएम सहित पुलिस व प्रशासनिक मौजूद रहे। बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह द्वारा किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय