Tuesday, September 17, 2024

सुप्रीम कोर्ट की वकील और फैशन आइकन सना रईस खान को “कानूनी वकालत में उत्कृष्टता” के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला

मुंबई (अनिल बेदाग) : सना रईस खान की विश्वसनीयता और कद के कारण उनके काम ने हमेशा उनके लिए आवाज़ उठाई है और कोई आश्चर्य नहीं कि वे आज भारत की सर्वोच्च-प्रसिद्ध सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं, जिनके पास जटिल आपराधिक कानूनी मामलों को संभालने की अभूतपूर्व कुशलता और प्रतिभा है।
जिस तरह से उन्होंने ऐसे समय और युग में अपनी जगह बनाई है, जब कानूनी दुनिया में गलाकाट प्रतिस्पर्धा है, वह वाकई उल्लेखनीय है और आज वे जिस तरह की प्रेरक शख्सियत हैं, उसके लिए वे बहुत-बहुत श्रेय की हकदार हैं। वे निश्चित रूप से देश की कई बेहतरीन हस्तियों की पसंदीदा वकील बन गई हैं और उनके द्वारा दिए गए परिणामों की बदौलत, उनके मुवक्किल हमेशा उन पर सभी अच्छे कारणों से भरोसा करते हैं। सुप्रीम कोर्ट की वकील के रूप में भारतीय न्यायपालिका में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है और न केवल भारत, ऐसा लगता है कि उनके काम और सफलता को विदेशी धरती पर भी प्यार और मान्यता मिल रही है। हाँ, यह सही है।
मुंबई में ‘आइकॉनिक लीगल फ़ैशन इनोवेटर, एपिटोम ऑफ़ एक्सीलेंस इन लॉ एंड स्टाइल’ पुरस्कार के लिए प्रतिष्ठित मिडडे पुरस्कार के बाद, सना को अब लंदन में एशियन यूके बिज़नेस मीट एंड अवार्ड्स 2024 में ‘एक्सीलेंस इन लीगल एडवोकेसी’ के विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्हें लंदन के प्रसिद्ध और मशहूर हाउस ऑफ़ कॉमन्स में भी यह सम्मान मिला और ऐसे विशेष सम्मान के लिए इससे बेहतर जगह और क्या हो सकती थी जो देश और भारतीय कानूनी बिरादरी को उन पर गर्व करा रहा है? सम्मान के बारे में, खुश और विनम्र सना रईस खान ने कहा, “ठीक है, किसी भी तरह की मान्यता हमेशा मूल्य जोड़ती है क्योंकि यह आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत और न्यायिक क्षेत्र में आपके द्वारा दिए गए परिणामों का प्रमाण है।
मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे मुवक्किलों ने मुझ पर जो विश्वास दिखाया है, उसे मैंने बरकरार रखा है और मुझे खुशी है कि हर कीमत पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के मेरे प्रयास, उत्साह और समर्पण को न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी देखा जा रहा है। मैं इस विशेष पुरस्कार सम्मान के लिए बेहद आभारी हूं और लंदन में प्रतिष्ठित हाउस ऑफ कॉमन्स में अद्भुत दिग्गजों के सामने इसे प्राप्त करना निस्संदेह मेरे और मेरे देश के लिए एक अविश्वसनीय अनुभव और गर्व का क्षण था। बहुत-बहुत धन्यवाद। यह मुझे और अधिक मेहनत करने और अपने काम में बेहतर होने के लिए प्रेरित करता है।” यह ध्यान देने योग्य है कि सना को आर्यन खान ड्रग्स क्रूज़ केस जैसे कई हाई-प्रोफाइल मामलों में अपनी जीत के लिए जाना जाता है, जिसमें उन्होंने अपने मुवक्किल एविन साहू के लिए पहली जमानत हासिल की थी, जिसके बाद ड्रग्स क्रूज़ केस में आर्यन खान और अन्य के वकीलों ने भी उनकी दलीलों का इस्तेमाल किया था।
इतना ही नहीं, उन्होंने एक आपराधिक वकील विशेषज्ञ के रूप में अपनी धाक तब जमाई जब उन्होंने कुख्यात शीना बोरा हत्याकांड में मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी की जमानत भी हासिल की। ​​इतना ही नहीं, संदीप गडोली एनकाउंटर केस भी बहुत महत्वपूर्ण है, जहां उन्होंने गैंगस्टर बिंदर गुज्जर और मॉडल दिव्या पाहुजा का प्रतिनिधित्व किया, जिनकी रिहाई के बाद हत्या कर दी गई थी। इनके अलावा, भिवंडी बिल्डिंग ढहने का मामला, जहां उन्होंने बिल्डर को जमानत दिलाई, पुणे में सिर कलम करने का मामला, कुख्यात हनुमंत शिंदे का मामला, सोलापुर डबल मर्डर केस और कई अन्य मामले उनके अब तक के पेशेवर करियर के कुछ प्रमुख मामले हैं। ये सभी अविश्वसनीय जीत निश्चित रूप से उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ वकीलों में से एक बनाती हैं और हमें उन पर वास्तव में गर्व है। हम उम्मीद करते हैं कि वह अपनी कानूनी फर्म ‘ एसआरके लीगल’ के साथ सफलता की नई ऊंचाइयों को छूती रहेंगी, जिसे वह जल्द ही शुरू करने वाली हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय