Tuesday, June 25, 2024

गाजियाबाद में जिम सप्लीमेंट की दुकान पर छापा मारकर 56 लाख रुपये की कर चोरी पकड़ी

गाजियाबाद। राज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने प्रताप विहार स्थित जिम सप्लीमेंट की दुकान पर छापा मारकर 56 लाख रुपये की कर चोरी पकड़ी है। जांच के दौरान खरीद के स्टॉक का कागजों से मिलान करने पर इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। व्यापार स्थल पर मौजूद रिकॉर्ड के सापेक्ष स्टॉक कम पाया गया। कागजों में स्टॉक बढ़ाकर दिखाया जा रहा था।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य कर विभाग के अपर आयुक्त ग्रेड-1 दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि घोषित व्यापार स्थल पर लेखा पुस्तकों के सापेक्ष माल का भौतिक स्टॉक कम पाया गया। फर्म माल की बिक्री तो कर रही है लेकिन फर्जी तरीके से कागजों में स्टॉक बढ़ा कर दिखाया जा रहा था। फर्जी बिलों के जरिये इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ लिया जा रहा था। व्यापारी की ओर से दाखिल की जाने वाली जीएसटी रिटर्न में शून्य नकद जमा दिखाया गया है।

 

 

प्रारंभिक जांच में 56 लाख रुपये कर और अर्थदंड का आंकलन किया गया। अपर आयुक्त ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में जिम का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही सप्लीमेंट के कारोबार ने भी गति पकड़ी है लेकिन इसके अनुरूप कर जमा नहीं किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से संदिग्ध फर्मों की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है। अपर आयुक्त ग्रेड-2 ओपी तिवारी के निर्देशन में उप आयुक्त अनुराग बरोलिया, सहायक आयुक्त राहुल गौतम सहित सात अधिकारियों की टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय