Saturday, April 27, 2024

बच्चों को क्रिएटिव चीजें सिखायें

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गर्मी की छुट्टियां बच्चों के लिए खेलने कूदने और अपने अनुसार जीने का समय होता है। इस दौरान आप उन्हें कई प्रकार की क्रिएटिव चीजें सिखा सकते हैं जो भविष्य में उनके काम आएंगी। बच्चों को कई प्रकार की चीजें सिखाने से उनका समय भी आराम से निकल जाएगा और मनोरंजन भी हो जाएगा। इसका कारण यह है कि सफलता के लिए बच्चों को पढ़ाई के अलावा भी अन्य काम आने चाहिये।

होमवर्क असाइनमेंट पूरा करने के साथ आप उन्हें डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग, कुकिंग और स्वीमिंग जैसा कोई भी समर कोर्स करा सकते हैं। अगर आपके बच्चे की खेलों में रुचि है तो खेलों से जुडें सेंटरों में उन्हें भर्ती कराया जा सकता है। इसके अलावा कई प्रकार की क्लासेस भी करा सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट क्लासेज
स्कूल में बच्चे को सिलेबस से जुड़ा और सब्जेक्ट्स से जुड़ा ज्ञान तो दिया जा सकता है पर उनकी पर्सनैलिटी में निखार लाने के लिए आप उन्हें क्लासेज जॉइन करवा सकते हैं।

ऐंगर मैनेजमेंट क्लासेज
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके बच्चे को ज्यादा गुस्सा आता है तो आप किसी ऐसे समर कैंप या रिट्रीट कोर्स के लिए भेज सकते हैं जो ऐंगर मैनेजमेंट सिखाता हो। आज की तनाव भरी जीवनशैली में यह सीखना सबके लिए बेहद जरूरी है, इससे बच्चा मेंटली स्ट्रॉन्ग बनेगा।

लैंग्वेज कोर्स
बच्चों को गर्मियों में व्यस्त रखने का यह भी बढिय़ा तरीका है। ऐसे बच्चा नई भाषा सीखेगा और संवाद स्किल्स भी बेहतर होंगी। शोध बताते हैं कि नई भाषा सीखने से दिमाग भी तेज होता है।

तैराकी सिखाऐं
स्विमिंग बेहद अच्छी एक्सर्साइज है, इसके अलावा विषम परिस्थितियों में आपकी जान भी बचा सकती है। यह सबसे अच्छा मौका है जब आप बच्चे को स्वीमिंग क्लास जॉइन करवा सकते हैं।

कुकिंग
लड़का हो या लड़की, कुकिंग हर किसी को आनी चाहिए। बच्चों को कुकिंग क्लास भी जॉइन करवाई जा सकती है। यह कला उनके जीवन में आगे बहुत काम आएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय