Sunday, May 19, 2024

तेजस्वी यादव ने बोधगया पहुंचकर दलाई लामा से लिया आशीर्वाद, टूर ऑपरेटर्स के साथ पर्यटन नीति पर की चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गया। बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गुरुवार को गया जिले के बोधगया पहुंचे। यहां उन्होंने धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके अलावा उन्होंने टूर ऑपरेटर्स एवं होटल संचालकों के साथ पर्यटन नीति पर चर्चा की।

तेजस्वी ने कहा कि बोधगया मोक्ष और ज्ञान की धरती है, यहां पूरी दुनिया से विभिन्न आर्थिक वर्गों के लोग आते हैं। इस कारण यहां सभी स्तर की सुविधाओं के निर्माण की आवश्यकता है। अभी बिहार सरकार पर्यटन केंद्रों पर सुविधाओं को बेहतर करने पर जोर दे रही है। प्रदेश में सरकार नई पर्यटन नीति लाई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में उन्होंने व्यवसायी वर्ग से पर्यटन के क्षेत्र में नए-नए उद्योग लगाने और पर्यटन नीति के तहत मिलने वाले अनुदान राशि का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि व्यवसायी वर्ग आगे बढ़ेंगे तो बिहार आगे बढ़ेगा, प्रदेश की तरक्की होगी। इस कारण न केवल होटल निर्माण बल्कि थीम रेस्तरां व पार्क, मेडिटेशन सेंटर, गोल्फ कोर्स आदि बनाने के लिए 25 करोड़ रुपये तक के अनुदान का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि हम लोग पर्यटकों को राज्य में ज्यादा दिनों तक ठहरा सकें, इसको लेकर काम किया जा रहा है।

इससे पहले उप मुख्यमंत्री बोधगया पहुंचने पर सबसे पहले तिब्बत धर्मशाला पहुंचे, जहां बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की और आशीर्वाद प्राप्त किया।

इसके बाद महाबोधि मंदिर में दर्शन उपरांत महाबोधि मंदिर से जे.पी. उद्यान को जोड़ने से संबंधित योजना का स्थल निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि बोधगया के लिए विकास के कई कार्य किए जा रहे हैं। दुनिया भर से आने वाले पर्यटक यहां बेहतर रूप में ध्यान और पूजन कर सकें, इसके लिए मंदिर और जेपी उद्यान को एक पुल के सहारे आपस में जोड़ा जा रहा है। बोधगया जैसे शहर में दो-दो फाइव स्टार होटल बन चुके हैं, पटना में भी हम तीन नए फाइव स्टार होटल बना रहे हैं और पहले से बने होटल को फाइव स्टार प्रमाणीकरण में मदद दे रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय