Sunday, May 5, 2024

देश नई नीति और रणनीति पर खोल रहा युवाओं के लिए नई संभावनाएं और अवसर: प्रधानमंत्री

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को रोजगार मेला के अन्तर्गत 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपें। इस अवसर पर देश भर में आयोजन हुए। इन आयोजनों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश नई नीति और रणनीति के साथ चल रहा है, जिसने देश में नई संभावना और अवसरों के द्वार खोल दिए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री ने सरकारी नौकरी के लिए चयनित किए गए लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पूरी दुनिया वर्तमान में कोविड-19 महामारी के चलते मंदी से जूझ रही है। इन सबके बीच भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है और दुनिया भारत को ब्राइट स्पॉट के रूप में देख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में 2014 के बाद सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों से विभिन्न क्षेत्रों में हुए कार्यों और बदलावों से रोजगार और स्वरोजगार के पैदा हुए नए अवसरों की जानकारी दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री ने खिलौना, मोबाइल, रक्षा और स्टार्टअप जैसे क्षेत्रों में आए बदलाव का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि देशवासी इस बात को देख रहे हैं कि कैसे बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के चलते रेलवे, पोर्ट, एयरपोर्ट जैसे क्षेत्रों में न केवल विकास हो रहा है बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों का जीवन आसान बनाने वाली आयुष्मान भारत, पीएम आवास और मुद्रा लोन जैसी योजनाओं का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे ऋण देने की व्यवस्था (माइक्रो फाइनेंस) बड़े स्तर पर कैसे कैसे बदलाव ला सकती है, यह बड़े-बड़े अर्थशास्त्रियों और बड़े-बड़े उद्योगपतियों को लोन बांटने वालों को भी नहीं पता था। उनकी सरकार की इस पहल से स्वरोजगार के बहुत नए अवसर पैदा हुए हैं। प्रधानमंत्री ने नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं से सरकारी क्षेत्र की जन हितैषी वाली योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और उसका लाभ पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उन्हें जिस तरह के कष्ट-समस्याओं से जूझना पड़ा, उससे कोई और न जूझे इस दिशा में उनका प्रयास होना चाहिए। साथ ही सीखते रहने की प्रवृत्ति बनाए रखने का भी आग्रह किया।

उल्लेखनीय है कि देशभर से चुनी गई नई भर्तियां भारत सरकार के तहत विभिन्न पदों पर ज्वाइन करेंगी। इनमें ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट, सीनियर ड्राफ्ट्समैन, जेई/सुपरवाइजर, असिस्टेंट प्रोफेसर, टीचर, लाइब्रेरियन, नर्स, परिवीक्षाधीन अधिकारी, पीए, एमटीएस आदि शामिल हैं। नए भर्ती किए गए लोगों को कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नई नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय