Friday, March 1, 2024

घरों में चल रहा पटाखा बनाने का काम, प्रशासन का कोई अंकुश नहीं- कमलनाथ

भोपाल। हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद प्रशासन सक्रीय हो गया है। लगातार अवैध पटाखा कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इधर विपक्ष भी मामले को लेकर लगातार सरकार पर आक्रामक है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कमलनाथ ने शुक्रवार सुबह सोशल मीडिया एक्स पर लिखा हरदा की अवैध पटाखा फ़ैक्ट्री में विस्फोट के बाद जागी सरकार की कार्रवाई मे इंदौर, भोपाल और जबलपुर समेत कई शहरों में पटाखों के अवैध कारोबार मिले हैं। जाँच में पाया गया है कि शहरों में अमानक पटाखा फैक्ट्री और गोदाम की वजह से मध्यप्रदेश की बड़ी आबादी खतरें में है। घनी बस्तियों में कारोबारियों ने पटाखों के कई अवैध गोदाम बना रखें हैं। कुछ जगहों पर घरों में गुपचुप तरीके से पटाखें निर्माण का काम भी चल रहा है। इसके लिए घरों में बारूद का अवैध भंडारण भी हो रहा है।

कमलनाथ ने आगे कहा कि पेटलावद और हरदा जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति इसीलिए हो रही है क्योंकि अवैध पटाखो के गोदामों और दुकानों के संचालन पर प्रशासन का कोई अंकुश नहीं है। बड़ी संख्या में पटाखा फैक्ट्रियों का संचालन भी सुरक्षा नियमों को दरकिनार करके हो रहा है। मैं सरकार से आग्रह करता हूँ कि केवल हादसों के बाद कार्रवाई की ख़ानापूर्ति की बजाय सामान्य दिनों में भी पटाखा फ़ैक्ट्री एवं बारूद भंडारण की नियमित जाँच कराकर सुरक्षा मानकों का पालन सुरक्षित करायें और सघन आबादी क्षेत्रों से इस तरह के व्यापार को सुरक्षित क्षेत्रों में विस्थापित करने की दिशा में कार्य करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय