Saturday, June 15, 2024

उत्तराखंड में अभी बारिश के आसार नहीं, चटख धूप ने बढ़ाई गर्मी

देहरादून। उत्तराखंड में जून महीने की शुरुआत झोंकेदार हवाओं और बारिश के साथ हुई थी, लेकिन अब गर्मी फिर सताने लगी है। शुष्क मौसम में तपिश बढ़ने लगी है। अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है। दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में अगले कुछ दिन बारिश के आसार नहीं हैं और चटख धूप के कारण गर्मी बेहाल कर सकती है।

मौसम शुष्क होने और ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से तापमान भी चढ़ने लगा है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, जिससे पहाड़ों में सुबह-शाम मौसम सुहावना हो रहा है। दिन में चटख धूप के कारण तपिश बढ़ गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार निचले इलाकों में झोंकेदार हवा चलने की आशंका है। मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में अगले कुछ दिन बारिश के आसार नहीं हैं और चटख धूप के कारण गर्मी बेहाल कर सकती है। साथ ही हीटवेव को लेकर लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। बढ़ते तापमान व वनाग्नि के दृष्टिगत मौसम विभाग ने शासन-प्रशासन को अलर्ट रहने के संकेत दिए हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 11 जून तक प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। सभी जिलों में चटख धूप खिलने के कारण मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्मी और परेशान कर सकती है। इस बार उत्तराखंड में मानसून कुछ देरी से आएगा। 25 जून तक मानसून के उत्तराखंड पहुंचने की संभावना है। उससे पहले प्रदेश भर में तापमान में वृद्धि की संभावना है। इस बार मानसून में सामान्य से 10 फीसदी अधिक बारिश होने की संभावना भी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय