Saturday, May 11, 2024

यूपी में AIIMS जैसा अस्पताल बनाने की योजना, AIIA को लेकर योगी सरकार में चल रही यह प्लानिंग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश जल्द ही एक अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) की स्थापना करेगा, जो स्वास्थ्य देखभाल के लिए उत्कृष्टता का केंद्र होगा और शिक्षा, अनुसंधान और रोगी देखभाल को बढ़ावा देगा। आयुर्वेद के निदेशक डॉ. पीसी सक्सेना ने कहा, एआईआईए के लिए एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद एआईआईए की स्थापना के लिए भूमि की पहचान के साथ प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह उत्तर प्रदेश में पहला एआईआईए होगा। एआईआईए एम्स या अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के समान है।

एआईआईए चिकित्सा की आयुर्वेद प्रणाली के तहत स्नातकोत्तर/डॉक्टरल और पोस्ट-डॉक्टोरल शिक्षण, अनुसंधान सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण रोगी देखभाल प्रदान करता है। औषधीय ज्ञान और वर्तमान स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली से जुड़ाव के अलावा, आंतरिक और बाह्य अनुसंधान भी एआईआईए में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ. सक्सेना ने कहा, हमें एआईआईए की स्थापना के लिए लगभग 15 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। एक बार जब राज्य सरकार परियोजना को मंजूरी दे देती है और भूमि की पहचान हो जाती है, तो बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की योजना बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। परियोजना के पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने की संभावना है और वाराणसी एक संभावित जिला है। अंतिम निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जाएगा।

एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा, एआईआईए में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग है। एआईआईए आयुर्वेद में एक शीर्ष संस्थान है और यह अनुसंधान और रोगी देखभाल के लिए चिकित्सा की अन्य शाखाओं के साथ सहयोग कर सकता है।

उत्तर प्रदेश में वर्तमान में 100 से अधिक आयुर्वेद कॉलेज हैं, जिनमें निजी क्षेत्र में 65 और गोरखपुर में एक आयुष विश्वविद्यालय शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय