Tuesday, September 17, 2024

शरीर पर टैटू बनवाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकता है ‘लिम्फोमा’ कैंसर का खतरा

भारत में आज कल महिला और पुरुषों में शरीर पर अलग-अलग तरह के टैटू बनवाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि टैटू बनवाना घातक भी साबित हो सकता है और आप लिम्फोमा बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। कई साल पहले तक टैटू का चलन सिर्फ अमेरिका जैसे पश्चिम देशों में था, लेकिन अब भारत समेत कई एशियाई देशों में टैटू बनवाने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है।

युवा विभिन्न तरीके से धार्मिक, सांस्कृतिक, कार्टून और तरह तरह के डिजाइन वाले टैटू अपने शरीर के अंगों पर बनवाते हैं। कुछ लोग अपने माता-पिता, प्रेमी-प्रेमिका और खुद के नाम का भी टैटू बनवाते हैं। रंग-बिरंगे और अलग-अलग प्रकार के डिजाइन वाले टैटू दिखने में तो काफी अच्छे और आकर्षक लगते हैं, लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। टैटू से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इस बात का खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रिसर्च में बताया गया है कि टैटू बनवाने से स्किन को गंभीर नुकसान हो सकता है। हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक शरीर पर टैटू बनवाने वाले लोगों में ‘लिम्फोमा’ ब्लड कैंसर होने का खतरा हो सकता है। रिसर्च स्टडी के अनुसार टैटू बनवाने से आपके लिम्फैटिक सिस्टम में कैंसर का रिस्क 21% बढ़ जाता है। यह स्टडी स्वीडन के वैज्ञानिकों ने की थी, जिसमें दस हजार से अधिक लोगों के डाटा का एनालिसिस किया गया था। इससे पहले भी कुछ स्टडी में टैटू से गंभीर बीमारी होने की बात कही गई। टैटू बनाने वाली स्याही से भी शरीर में गंभीर बीमारियां हो सकती है।

दरअसल टैटू बनवाते समय स्याही का एक बड़ा हिस्सा लिम्फ नोड्स में जमा हो जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। डिफ्यूज लार्ज बी-सेल लिम्फोमा एक तेजी से बढ़ने वाला कैंसर होता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स में शुरू होता है। लिम्फोमा एक दुर्लभ बीमारी है, जिसमें लोगों की जान जा सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय