Monday, May 6, 2024

यूपी की 8 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 35.73 प्रतिशत वोट पड़े, मथुरा में रहा सबसे कम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मथुरा। मथुरा लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार सुबह से मतदान जारी है। मतदाता भारी जोश और उत्साह के साथ मतदान कर रहे हैं। मतदान का प्रतिशत पूर्वाह्न एक बजे 32.70 फीसदी रहा है। हालांकि मतदाताओं का उत्साह मतदान में तब्दील नहीं हो पा रहा है। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें से मथुरा वोटिंग के मामले में सबसे पीछे है। अपराह्न एक बजे तक अमरोहा में सबसे अधिक 40.67 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इसी तरह मेरठ में 38.33, गौतमबुद्धनगर में 36.05, बुलंदशहर में 33.35, अलीगढ़ में 35.55, बागपत में 34.17 और गाजियाबाद में 33.99 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिले से 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। 1103 मतदान केंद्रों के 2128 बूथों पर मतदान हो रहा है। जिले में कुल 1929549 मतदाता हैं, जिनमें 1032370 पुरुष, 897114 महिला और 65 थर्ड जेंडर हैं। 9580 सर्विस वोटर भी हैं। सुरक्षा के लिहाज से जिले को 35 जोन एवं 224 सेक्टरों में बांटा गया है। 10 हजार सुरक्षाकर्मी भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए शासन ने लगाए हैं।

जिले में चुनाव गतिविधियों पर निगरानी के लिए 45 एफएसटी, 45 एसएसटी, 05 लेखा टीम, 05 वीडियो निगरानी टीम, 05 वीडियो अवलोकन टीम तथा 05 सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त हैं।

मथुरा जिले में 5.30 बजे जिला निर्वाचन कार्यालय ने सभी बूथों पर पार्टी व प्रत्याशियों के समक्ष ईवीएम का मॉक पोल कराया। 40-40 वोट डाले गए। सब कुछ सही पाए जाने पर सात बजे मतदान शुरू कराया गया। शहर से लेकर देहात तक के मुस्लिम इलाकों में भी मतदान को लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुस्लिम महिलाएं, पुरुष सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचना जारी है।

कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, विधायक श्रीकांत शर्मा, राज्यसभा सांसद तेजपाल सिंह, मांट विधायक राजेश चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी और उनकी पत्नी संजू चौधरी ने अपना वोट भाजपा को डाल कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

उन्होंने लोगों से अपील की कि आप सभी सुदृढ़ और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए बड़ी संख्या में मतदान करें। अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए अपना योगदान दें। अपने-अपने मतदान केन्द्र पर मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान किया है।

कई क्षेत्राें में दिखा चुनाव का बहिष्कार

कई क्षेत्रों में मतदाताओं ने समस्याओं का समाधान न होने को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने मतदान बहिष्कार का एलान कर दिया। सुरीर के इरौली जुन्नारदार में लोगों ने नाले की समस्या का समाधान न होने को लेकर मतदान का बहिष्कार कर रखा है। वहीं, गोवर्धन के मुखराई में भी बहिष्कार देखने को मिला। नौहझील के गांव बसाऊ में सड़क न बनने को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मांट के गांव पीरी में ग्रामीणों ने मूलभूत समस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। राया के गांव नगला चिकन में विद्युत ट्रांसफार्मर की समस्याओं को लेकर बहिष्कार किया। मांट के नंद नगरिया गांव में गांव की मुख्य सड़क न बनने को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय