गाजियाबाद। प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी आज रविवार 5 जनवरी को साहिबाबाद और न्यू अशोक नगर के बीच दिल्ली-मेरठ नमो भारत कॉरिडोर के 13 किलोमीटर के अतिरिक्त खंड का उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन के साथ, नमो भारत ट्रेनें अब दिल्ली पहुंचेंगी। जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए हाई स्पीड यातायात के विकल्पों के एक नए अध्याय की शुरुआत करेंगी।
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दिल्ली से मेरठ का किराया 150 रुपये
दिल्ली से मेरठ जाने वाले पहले परिचालन स्टेशन न्यू अशोक नगर स्टेशन से मेरठ साउथ का किराया स्टैंडर्ड कोच के लिए 150 रुपये और प्रीमियम कोच के लिए 225 रुपये तय किया गया है। गाजियाबाद से न्यू अशोक नगर का किराया 60 रुपये और आनंद विहार से गाजियाबाद तक का किराया 40 रुपये तय किया गया है। वहीं न्यू अशोक नगर से गाजियाबाद तक का प्रीमियम कोच में किराया 90 रुपये और आनंद विहार से गाजियाबाद का किराया 60 रुपये होगा।
55 किमी के गलियारे में 11 स्टेशन
वर्तमान में, साहिबाबाद और मेरठ दक्षिण के बीच गलियारे का 42 किलोमीटर का हिस्सा, जिसमें 9 स्टेशन हैं, चालू है। इस उद्घाटन के साथ नमो भारत कॉरिडोर का परिचालन विस्तार 55 किमी तक बढ़ जाएगा। जिसमें कुल 11 स्टेशन होंगे। रविवार शाम पांच बजे से नमो भारत ट्रेनें हर 15 मिनट के अंतराल पर यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी।
इस कारिडोर पर परिचालन शुरू होने से गाजियाबाद और मेरठ नमो भारत के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सीधे जुड़ जाएगा। इससे यात्रा का समय एक तिहाई कम हो जाएगा। यात्री न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक केवल 40 मिनट से कम समय में यात्रा कर सकेंगे। अन्य कॉरिडोर यानी न्यू अशोक नगर-सराय काले खां में आगे का निर्माण तेजी से चल रहा है।
6 किमी का गलियारा भूमिगत
पीएम मोदी द्वारा उद्धाटन किए जाने वाले नए कारिडोर के 13 किमी खंड में से 6 किमी भूमिगत है। इसमें कारिडोर का एक प्रमुख स्टेशन, आनंद विहार शामिल है। यह पहली बार है कि नमो भारत ट्रेनें भूमिगत संचालित होंगी। इस कारिडोर पर दूसरा स्टेशन न्यू अशोक नगर में एक एलिवेटेड स्टेशन है। दोनों स्टेशन दिल्ली में स्थित हैं।
नमो भारत गति शक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप
मल्टी-मॉडल एकीकरण नमो भारत परियोजना का सिद्धांत रहा है। नमो भारत गति शक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन के पक्ष में मॉडल बदलाव को प्रोत्साहित करते हुए यात्रियों के लिए यात्रा को सहज और सुविधाजनक बनाना है।
बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से सीधे कनेक्ट
नमो भारत स्टेशनों को इस तरह से डिजाइन और निर्मित किया गया है कि वे जहां भी संभव हो, सार्वजनिक परिवहन के मौजूदा साधनों, जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशनों से सीधे कनेक्ट रहें। इसे संभव बनाने के लिए, एनसीआरटीसी को निर्माण के दौरान जटिल बाधाओं सहित कई तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।