Saturday, May 11, 2024

हरिद्वार में मनसा देवी मंदिर की पहाड़ियों का ट्रीटमेंट शुरू, दो भागों में होगा काम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हरिद्वार। इस साल उत्तराखंड में हुई बारिश ने मनसा देवी मंदिर की पहाड़ियों को भी काफी नुकसान पहुंचाया था। अब, मनसा देवी मंदिर की पहाड़ियों का ट्रीटमेंट किया जा रहा है, जिसका काम भी शुरू हो गया है।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ज्याल ने कहा कि पहाड़ियों का ट्रीटमेंट दो भागों में किया जाएगा। पहले भाग में शॉर्ट टर्म फिर मेजर कार्यों पर फोकस किया जाएगा। शॉर्ट टर्म कार्यों में चेकडैम पहाड़ का ट्रीटमेंट और पहाड़ पर प्लांटेशन इत्यादि का काम किया जाएगा। मेजर कार्यों में पहाड़ से मिट्टी शहर की तरफ ना आए, इसके लिए मिट्टी को रोकने और विशेषज्ञों की राय के आधार पर कार्य होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी के निर्देश पर राजाजी पार्क प्रशासन और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त पहाड़ियों का निरीक्षण किया। सिंचाई विभाग एस्टीमेट बनाकर जिलाधिकारी को सौंपेगा। पहले चरण में हिल बायपास मार्ग, रेलवे लाइन और पहाड़ी के नीचे आबादी वाले इलाकों में रिटेनिंग वॉल और नालों पर चेकडैम बनाए जाएंगे।

दूसरे चरण में उत्तराखंड लैंडस्लाइड मैनेजमेंट मिटिगेशन सेंटर की कार्ययोजना पर काम शुरू होगा। मनसा देवी पहाड़ से आठ मुख्य स्थानों पर भूस्खलन होता है। राजाजी पार्क और सिंचाई विभाग की टीम ने मनसा देवी पहाड़ का निरीक्षण कर जांच की। इस दौरान टीम ने रिटेनिंग वॉल, चेकडैम, नालों और नालियों के निर्माण आदि छोटी अवधि के कार्य होने वाले स्थानों को चिह्नित किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि निरीक्षण में हिल बाईपास की रिटेनिंग वॉल, निचले स्थानों पर सड़क किनारे बनने वाले नालों पर कितने चेकडैम लगने हैं, निचली आबादी और रेलवे ट्रैक को नुकसान न हो आदि बिंदुओं पर होने वाले कार्यों को चिह्नित किया गया है। लंबी अवधि के कार्य का डीपीआर उत्तराखंड लैंडस्लाइड मैनेजमेंट एंड मिटिगेशन सेंटर बना रहा है। एक सप्ताह के भीतर कार्यदायी संस्था उत्तराखंड सिंचाई विभाग कार्यों का प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय