Sunday, April 28, 2024

यूएई सरकार ने भारत की 140 करोड़ जनता का दिल जीत लिया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। यूएई में हुए मंदिर उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि यूएई की सरकार ने भारत के 140 करोड़ जनता का दिल जीत लिया है। उन्होंने कहा की आज यूनाइटेड अरब एमिरेट्स की धरती ने मानवीय इतिहास का एक नया स्वर्णिम इतिहास लिखा है। आज अबू धाबी की धरती पर भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है और उसके पीछे बरसों पुराना सपना जुड़ा हुआ है। इसमें भगवान स्वामी नारायण का आशीर्वाद जुड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज प्रमुख स्वामी जी देवलोक में होंगे उनकी आत्मा वहां से बहुत प्रसन्न होगी। पूज्य प्रमुख स्वामी के साथ मेरा नाता-पिता पुत्र का रहा है। वह मेरे लिए पिता तुल्य थे और मैं जब कम था और पीएम रहा तब भी अगर मेरा कोई काम उन्हें पसंद नहीं आता था] तो वह स्पष्ट शब्दों में मुझे बता दिया करते थे। जब दिल्ली में अक्षरधाम का निर्माण शुरू हुआ तो शिलान्यास कार्यक्रम में मैं भी शामिल हुआ था तब मैं राजनीति में कुछ नहीं था।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्‍होंने कहा, “प्रमुख स्वामी महाराज ने अपनी इच्छा जताई थी कि यमुना के तट पर उनका भी कोई स्थान हो, जिनको उनके शिष्य ने पूरा किया था। आज मैं उनका शिष्य उनके सपने को आगे बढ़ा रहा हूं। आज बसंत पंचमी का त्यौहार भी है। आज मां सरस्वती का पर्व भी है। मां सरस्वती का मतलब है बुद्धि और विवेक की मानवीय प्रज्ञा और चेतना की देवी। मंदिर भी बेहतर भविष्य और मानवता की कामना करेगा। यह मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द और एकता का प्रतीक बनेगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने शेख नयन अल मुबारक का धन्यवाद देते हुए कहा, “उन्होंने जो भाव अपने यहां पर व्यक्त किए हैं, वह हमारे सपनों को मजबूत करने का आधार रखेगा।”

उन्‍होंने कहा कि यूएई सरकार की जितनी तारीफ की जाए, वह काम है और इस मंदिर के निर्माण में अगर सबसे ज्यादा बड़ा योगदान किसी का रहा है तो योर हाईनेस शेख मोहम्मद बिन जायद का है। यूएई की पूरी गवर्नमेंट ने कितने बड़े दिल से पूरे भारत के करोड़ों लोगों की इच्छा को पूरा किया है और इन्होंने यहां नहीं बल्कि भारत के 140 करोड लोगों के दिल को जीत लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “डिजाइनर शेख मोहम्मद बिन जायद की उदारता के लिए धन्यवाद शब्द बहुत छोटा लगता है। मैं चाहता हूं कि उनकी उदारता के लिए उन्‍हें यूएई और भारत ही नहीं, बल्कि पूरा विश्‍व भी जाने। 2015 में जब मैं यूएई आया था तो मैं हिज हाईनीज से भारत के लोगों के इस विचार और सपना की बात सामने रखी थी, उन्होंने पलक झपकते ही इसके लिए हां कर दी थी। उन्होंने बहुत कम समय में ही मंदिर के लिए इतनी बड़ी जमीन उपलब्ध करा दी। 2018 में जब मैं दोबारा यूएई आया था तो मंदिर के दो मॉडल हिज हाईनेस के सामने रखे गए थे, जिसमें से उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जब मंदिर बने तो पूरे वैभव के साथ बनेगा। उन्होंने कहा था कि जब मंदिर बने तो वह मंदिर जैसा दिखे भी। जो यूएई बुर्ज खलीफा शेख मस्जिद और अन्य ऊंची इमारत के लिए जाना जाता था, उसमें एक और अध्याय जुड़ गया है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मंदिर से आने वाले समय में यूएई में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी और पीपल टू पीपल कनेक्ट भी बढ़ेगा। उन्‍होंने कहा, “मैं भारत के करोड़ों भारतीयों और पूरे विश्‍व में रहने वाले भारतीयों की तरफ से प्रेसिडेंट शेख मोहम्मद को दिल से धन्यवाद देता हूं।”

मोदी के आह्वान पर कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने प्रेसिडेंट शेख मोहम्मद को खड़े होकर तालियां बजाते हुए धन्यवाद दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय