Tuesday, April 30, 2024

यूपी बोर्ड परीक्षाः सेंटरों पर अब परीक्षार्थियों को नहीं उतारने होंगे जूते-मोजे, मिली राहत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए इस बार शासन ने राहत दी है। अन्य सालों की तरह इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को जूते मोजे उतारकर परीक्षा नहीं देनी होगी। इसके लिए इस बार शासन की ओर से छूट दी गई है। यानी यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों पर इसनी सख्ती नहीं होगी जितनी कि गत वर्षों में होती रही है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ के अंतगर्त 1528 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के अंतगर्त मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ ओर आगरा मंडल के जिले आते हैं। इन सभी जिलों में करीब 5 लाख परीक्षार्थी हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में बैठेगे।

 

भाजपा सरकार बनने के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर काफी सख्ती की गई है। बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के उद्देश्य से हर परीक्षाकेंद्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसी के साथ परीक्षा केंद्र में एंट्री से पहले छात्र-छात्राओं की कड़ी तलाशी लेने के साथ ही उनके जूते-मोजे भी उतरवा लिए जाते थे। बोर्ड परीक्षा के अभ्यार्थिर्यो को बिना जूता मोजा पहले परीक्षा देनी होती थी। इस सख्ती के चलते पिछले साल हजारों छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ दी थी। लेकिन इस बार शासन की ओर से राहत दी गई है। जिसके चलते इस बार छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा के दौरान अपने जूते-मोजे नहीं उतारने होंगे।

 

इस बार भी सभी शिक्षाधिकारियों को नकलविहीन परीक्षा के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है। परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कैमरों व वॉयस रिकॉर्डर सही से काम कर रहे हैं, इसकी नियमित जांच के  निर्देश दिए गए हैं। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए हैं। मेरठ डीआईओएस राजेश कुमार ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी जिला स्तर पर पूरी कर ली गई है। इस बार कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन करानेे लिए सभी जरूर उपाय किए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय