Wednesday, May 8, 2024

उप्र बजट: सुरेश खन्ना बोले – रामराज्य की संकल्पना को साकार करने में सफल रही योगी सरकार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट सोमवार को विधान भवन में पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कानून व्यवस्था को लेकर कहा कि योगी सरकार प्रदेशवासियों को अपराध और भयमुक्त वातावरण देकर रामराज्य की संकल्पना को साकार करने में सफल रही है।

उन्होंने कहाकि प्रदेश में कई बड़े आयोजनों को सफलता पूर्वक संपन्न कराया गया है। अयोध्या में रामलाल का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम इसका साक्षी है। उन्होंने कहा कि समारोह में किये गये प्रबन्धों की सराहना देश-दुनिया से आये अतिथियों ने भी की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने आगे कहा इसके अलावा भी विभिन्न त्योहार एवं यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023, आजादी का अमृत महोत्सव, जी-20 सम्मेलन, क्रिकेट विश्व कप-2023 जैसे वृहद आयोजनों को शान्तिपूर्ण एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराया गया।

उप्र में अपराधों में आयी कमी

वित्तमंत्री ने बताया कि वर्ष 2016 के मुकाबले वर्ष 2023 में डकैती के मामलों में 87 प्रतिशत, लूट में 76 प्रतिशत, हत्या में 43 प्रतिशत, बलवा में 65 प्रतिशत, फिरौती के लिए अपहरण में 73 प्रतिशत की कमी हुई है।

एंटी रोमियों का गठन

महिलाओं की सुरक्षा एवं उनके सशक्तीकरण के लिए 1,699 एण्टी रोमियों स्क्वाॅयड का गठन कर अनवरत अभियान चलाया जा रहा है। महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए सेफ सिटी परियोजना में महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों की स्थापना, इंटीग्रेशन, डार्क स्पाॅट्स का चिन्हीकरण एवं लाइट्स लगाना, हाॅट प्वाइण्ट्स को चिन्हित करने, पिंक बूथों की स्थापना, बस एवं टैक्सियों में पैनिक बटन की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के अन्तर्गत 8,54,634 सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन किया जा चुका है।

75 जनपदों में साइबर क्राइम थाना संचालित

सुरेश खन्ना ने बताया कि साइबर अपराध पर लगाम लगाने और साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए सभी थानों में साइबर क्राइम सेल गठित किया गया है। वर्तमान में सभी 75 जनपदों में साइबर क्राइम थाना संचालित है।

पुलिस विभाग में की गई भर्तियां

योगी सरकार ने अप्रैल 2017 से जनवरी 2024 तक पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1,55,830 भर्तियां एवं 1,41,866 पदोन्नतियां की गयी है। तीन महिला पीएसी बटालियन जनपद लखनऊ, गोरखपुर एवं बदायूं में स्थापित हैं। जनपद बलरामपुर, जालौन, मिर्जापुर, शामली तथा बिजनौर में पांच अन्य पीएसी बटालियन स्थापित किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। उत्तर प्रदेश स्पेशल सेक्योरिटी फोर्स की छह वाहिनियां गठित की गयी है।

होमगार्ड्स को 30 लाख रुपये की बीमा सुविधा

वित्तमंत्री ने कहा कि होमगार्ड स्वयंसेवकों की मृत्यु की दशा में उनके आश्रितों को उत्तर प्रदेश सरकार 05 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देती है। अब दुर्घटना बीमा योजनान्तर्गत, होमगार्ड्स को 30 लाख रुपये की बीमा सुविधा प्रदान की गयी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय