Monday, April 29, 2024

यूपी हाई कोर्ट की सलाह-गौहत्या पर रोक के लिए बने राष्ट्रीय कानून, घोषित करें राष्ट्रीय संरक्षित पशु !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ के न्यायाधीश ने देशभर में गौवध पर रोक लगाने की वकालत की है। हाई कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के बाद जारी आदेश में केंद्र सरकार को गौहत्या पर रोक के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कानून और गाय को संरक्षित राष्ट्रीय पशु घोषित करने को कहा गया है।

मामले की सुनवाई के दौरान पुराणों के हवाले से कोर्ट ने कहा कि जो कोई भी गायों को मारता है या दूसरों को उन्हें मारने की अनुमति देता है, वह नरक में सड़ने के लिए जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जस्टिस शमीम अहमद ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश होने के नाते सभी धर्मों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। दरअसल, हिंदूवादी संगठनों की ओर से लगातार गौहत्या पर रोक लगाने और गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग होती रही है। अब कोर्ट की बड़ी टिप्पणी के बाद इस मसले पर चर्चा तेज होगी।

जस्टिस शमीम अहमद ने गायों की हत्या के आरोपी एक व्यक्ति की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए गायों के वध पर प्रतिबंध लगाने की मांग को हिंदू ग्रंथों से लिया। जस्टिस अहमद ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश होने के नाते सभी धर्मों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। इसमें हिंदू धर्म का विश्वास भी शामिल है कि गाय की रक्षा और सम्मान किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दैवीय गुणों और प्राकृतिक रूप से भी गायों की स्थिति को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि यह अदालत भी उम्मीद और भरोसा करती है कि केंद्र सरकार देश में गौवध पर प्रतिबंध लगाने और इसे संरक्षित राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए उचित निर्णय ले सकती है। अ

अधिकतर राज्यों के गौहत्या और गोमांस की बिक्री और खपत को लेकर अपने कानून हैं। हाई कोर्ट ने बाराबंकी के मोहम्मद अब्दुल खालिक के खिलाफ एक आपराधिक मामले को खारिज करने से इनकार करते हुए यह टिप्पणी की। खालिक पर गौहत्या और गौमांस को बिक्री के लिए ले जाने का आरोप लगाया गया है।

हाई कोर्ट ने किया पंचगव्य यानी दूध, दही, मक्खन, मूत्र व गोबर के महत्व का उल्लेख
हाई कोर्ट ने उपचार शुद्धि, पंचगव्य, दूध, दही, मक्खन, मूत्र और गोबर के पांच उत्पादों के अनुष्ठानों में गायों के महत्व का उल्लेख किया। कोर्ट ने कहा कि निर्माता ब्रह्मा ने एक ही समय में पुजारियों और गायों को जीवन दिया, ताकि पुजारी धार्मिक ग्रंथों का पाठ कर सकें।

गायों को अनुष्ठानों में प्रसाद के रूप में घी मिल सके। कोर्ट ने कहा कि गाय विभिन्न देवताओं से जुड़ी हुई हैं। विशेष रूप से भगवान शिव (जिनका घोड़ा नंदी, एक बैल है), भगवान इंद्र (कामधेनु, इच्छा पूरी करने वाली गाय से निकटता से जुड़े), भगवान कृष्ण (अपनी युवावस्था में एक चरवाहा) और सामान्य रूप से देवी (उनमें से कई के मातृ गुणों के कारण) हैं।

हाई कोर्ट ने कहा कि गाय हिंदू धर्म के सभी जानवरों में सबसे पवित्र है। इसे कामधेनु या दिव्य गाय और सभी इच्छाओं की दाता के रूप में जाना जाता है। हाई कोर्ट की पीठ ने कहा कि हिंदू धर्म के अनुसार गायें समुद्रमंथन के दौरान दूध के समुद्र से निकली थीं। देवताओं और राक्षसों ने समुद्र का मंथन किया था।

उसके पैर चार वेदों का प्रतीक हैं। उसके दूध का स्रोत चार पुरुषार्थ (उद्देश्य, यानी धर्म या धार्मिकता, अर्थ या भौतिक धन, काम या इच्छा और मोक्ष या मोक्ष) है। उसके सींग देवताओं का प्रतीक हैं। उसका चेहरा सूर्य और चंद्रमा है और उसके कंधे अग्नि या अग्नि के देवता। उन्हें अन्य रूपों में भी वर्णित किया गया है, नंदा, सुनंदा, सुरभि, सुशीला और सुमना।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय